logo-image
लोकसभा चुनाव

Bank Holiday: अगस्त माह में सिर्फ 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय रहते निपटा लें जरूरी काम

अगस्त को सनतन धर्म में त्योहारी माह कहा जाता है. क्योंकि अगस्त से त्योहारों आना शुरू हो जाते हैं. जो नवंबर तक चलते हैं. आपको बता दे कि इस बार अगस्त में 10 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

Updated on: 19 Jul 2023, 12:06 PM

highlights

  • अगस्त पूरी तरह होता है त्योहारी माह, सनातन धर्म के पड़ते हैं कई फेस्टीवल 
  • क्षेत्रवार होती है बैंक की छुट्टी निर्धारित, शनिवार रविवार को जोड़कर 14 दिन बंद रहेंगे बैंक 
  • कुछ काम ऑनलाइन नहीं होते संपन्न इसलिए सोच-समझकर करें प्लान 

नई दिल्ली :

Bank Holiday August: जुलाई माह का अंतिम चरण चल रहा है यानि सिर्फ 11 दिन बाद जुलाई समाप्त हो जाएगा. अगस्त में सनातन धर्म के काफी त्योहार पड़ते हैं. रक्षाबंधन से लेकर तीज का इसमें अलग महत्व है. इसलिए अगस्त माह में बैंक के किसी भी काम का प्लान करते समय छुट्टियों की लिस्ट जरूर चैक कर लें. अन्यथा काम फंस सकता है. आपको बता दें कि इस बार अगस्त में 2 सोमवार और 4 रविवार को लगाकर कुल 10 छुट्टियां पड़ रही हैं. हालांकि बैंक की छुट्टियां क्षेत्र के हिसाब से होती है. लेकिन अगस्त कुछ छुट्टियां ऐसी भी हैं जिसमें पूरे देश में बैंक बंद रहते हैं... 

यह भी पढ़ें : Char Dham Yatra:IRCTC दे रहा फ्लाइट से चार धाम यात्रा करने का मौका, जानें कितना लेगेगा किराया

आपको बता दें जुलाई माह में 5 रविवार पड़ रहे हैं साथ ही 2 दूसरे व चौथे रविवार की बैंक में छुट्टी होती है. यानि 7 छुट्टी तो पूरे देश में ये तय हैं. इसके अलावा अगस्त में स्वतंत्रता दिवस भी मनाया जाता है.  ये छूट्टी भी पूरे देश में सामन्य तौर पर रहती है. इसके अलावा बात करें तो 30 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा. जिसमें भारतभर में छुट्टी रहना तय किया गया है. यानि 9 छुट्टियां तो इस बार कॅामन हैं जो पूरे देश में होंगी. वहीं  17 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से जस्ट अगला दिन होता है तो इस दिन भी बैंकों की छुट्टी होती है. इसलिए किसी भी काम की प्लानिंग करने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चैक कर लें. 

जानें छुट्टियों का शैड्यूल 
6 अगस्त  रविवार
12 अगस्त दूसरा शनिवार
13 अगस्त रविवार 
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस 
16 अगस्त राष्ट्रीय छुट्टी 
20 अगस्त रविवार 
26 चौथा शनिवार 
27 रविवार
28 अगस्त ओणम 
30 अगस्त रक्षाबंधन