logo-image

Bank Holiday: अप्रैल में पूरे 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां जानें डिटेल्स

अगर आप अप्रैल माह में बैंक संबंधी कोई काम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अप्रैल में एक या दो नहीं बल्कि पूरे 15 दिनों तक बैंक की छुट्टी रहेगी. जिसके चलते आपका जरूरी काम अटक सकता है.

Updated on: 31 Mar 2022, 08:37 PM

नई दिल्ली :

अगर आप अप्रैल माह में बैंक संबंधी कोई काम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अप्रैल में एक या दो नहीं बल्कि पूरे 15 दिनों तक बैंक की छुट्टी रहेगी. जिसके चलते आपका जरूरी काम अटक सकता है. इसलिए समय रहते अपना काम निपटा लें, वरना बाद में पछताने के अलावा कुछ नहीं बचेगा. हालाकि आजकल आधुनिक युग में ज्यादातर काम मोबाइल बैंकिंग के जरिये हो जाते हैं. लेकिन अभी भी कुछ ऐसे काम हैं. जिनके लिए बैंक जाना जरूरी होता है. जैसे किसी को देने के लिए डीडी बनवाना हो, नेट बैंकिंग में कोई दिक्कत हो, लोन के लिए आवेदन करना हो आदि.
यह भी पढ़ें : 1 अप्रैल से 800 दवाएं महंगी करने का फरमान, पैरासीटामॉल समेत ये अहम दवाएं शामिल

एक अप्रैल को बैंक खातों की सालाना क्लोजिंग होती है, जिसकी वजह से पूरे देश में इस दिन बैंक बंद रहेंगे. 2 अप्रैल को कगुड़ी पाड़वा/उगाडी फेस्टिवल/नवरात्रि का पहला दिन/तेलुगू नववर्ष होने के कारण चेन्नई, हैदराबाद, बेलापुर, बेंगलूरु, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 3 अप्रैल को रविवार की छुट्टी की वजह से सभी जगह बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 4 अप्रैल को सरिहुल के कारण रांची में बैंक बंद होंगे. 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन है, जिसके कारण हैदराबाद में बैंक बंद होंगे. जबकि 9 अप्रैल को महीने के दूसरे शनिवार की वजह से, तो वहीं 10 अप्रैल को रविवार की छुट्टी के कारण भी सभी जगह बैंक बंद रहेंगे.

यही नहीं 14 अप्रैल को डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैशाखी/तमिल नववर्ष के कारण शिमाल और शिलांग को छोड़कर बाकी जगहों पर बैंकों की छुट्टी रहेगी. 15 तारीख को गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/विशू/बोहाग बिहू के कारण जम्मू, श्रीनगर और जयपुर को छोड़कर बाकी जगहों पर बैंक बंद रहेंगे. जबकि 16 को बोहाग बिहू की वजह से गुवाहटी में, तो 17 अप्रैल को रविवार की छुट्टी के कारण बैंक सभी जगह बंद रहेंगे. अगरतला में 21 अप्रैल को गड़िया पूजा के कारण, 23 तारीख को महीने का चौथा शनिवार और 24 को रविवार की छुट्टी होने के कारण सभी जगह पर बैंक बंद रहेंगे. जबकि 29 अप्रैल को शब-ई-कद्र/जुमात-उल-विदा की वजह से जम्मू और श्रीनगर में बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसलिए क्षेत्रे के हिसाब से अपने यहां कब बैंक बंद रहने वाले हैं इसका अंदाजा आप स्वयं लगा सकते हैं.