logo-image

Bank Holiday: जून में 12 दिन रहेगी बैंक छुट्टी, देखें राज्यवार छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday June 2023: अगर आपने भी जून के लिए बैंक का कोई पेंडिंग काम निपटाने के तय किया हैं तो सावधान रहें. क्योंकि जून माह में भी अलग-अलग राज्यों के हिसाब से बैंक की करीब 12 छुट्टी निर्धारित की है. छुट्टियों की लिस्ट आरबीआई ने जारी कर दी है. कृपय

Updated on: 18 May 2023, 02:39 PM

नई दिल्ली :

Bank Holiday June 2023: अगर आपने भी जून के लिए बैंक का कोई पेंडिंग काम निपटाने के तय किया हैं तो सावधान रहें. क्योंकि जून माह में भी अलग-अलग राज्यों के हिसाब से बैंक की करीब 12 छुट्टी निर्धारित की है.  छुट्टियों की लिस्ट आरबीआई ने जारी कर दी है. कृपया छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही बैंक काम प्लान करें. अन्यथा लटकने के चांस ज्यादा हैं. हालांकि अब बैंक संबंधी ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाते हैं. लेकिन आज भी कुछ ऐसे काम  हैं, जिन्हें बिना बैंक जाए संपादित नहीं किया जा सकता. आइये देखते हैं राज्यवार जून माह में होने वाली बैंक छुट्टी कि  लिस्ट.

यह भी पढ़ें : DA 7th Pay Commission: अब इन 16 लाख कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, 42 फीसदी किया DA

आपको बता दें कि मई माह में भी बैंक की करीब 14 छुट्टियां निर्धारित की गई है. हालांकि बैंक छुट्टियां राज्य के  हिसाब से डिसाइड की जाती हैं. इसलिए सभी को परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हो सकता है जिस छुट्टी को लेकर आप परेशान हो. वह आपके राज्य की हो ही ना. कुछ राष्ट्रीय छुट्टियां कॅामन भी होती हैं. जून माह में कुछ छुट्टियां कॅामन भी हैं.  हालांंकि आजकल बैंक के ज्यादातर काम छुट्टी में भी पूरे हो सकते हैं. लेकिन चैकबुक या ज्यादा कैश निकालना कुछ ऐसे काम भी  होते हैं. जिनके लिए बैंक जाना जरूरी होता है. 

ये रहा जून माह की छुट्टियों का कैलेंडर 
4 जून रविवार पूरे देश में छुट्टी
10 जून दूशरा शनिवार पूरे देश में छुट्टी
11जून रविवार 
15 जून, गुरुवार  राजा सक्रांति, मिजोरम ओर ओडिसा प्रदेश 
18 जून, रविवार, पूरे देश में छुट्टी
20 जून, गुरूवार, रथ यात्रा, ओडिसा, मणीपुर राज्य 
24 जून, फोर्थ शनिवार, देशभर में छुट्टी
25, वीकेंड रविवार, पूरे देश में छुट्टी 
26 जून खर्ची पूजा, सिर्फ त्रिपुरा राज्य 
28 जून मंगलवार, ईद उल अजाह, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर, केरला राज्य 
29 जून गुरूवार, ईद उल अजाह, पूरे देश में छुट्टी 
30 जून, शुक्रवार रीमा ईद उल अजाह