logo-image

लॉकडाउन के बीच बैंक ये 3 सर्विस दे रही है आपको मुफ्त, चौथे के बारे में भी जानिए सबकुछ

बैंकों ने भी आम लोगों को राहत देने के लिए कई जरूरी कदम उठाए हैं. चलिए बताते हैं वो तीन सर्विस जिसे बैंक फ्री में ग्राहकों को दे रही है.

Updated on: 27 Apr 2020, 04:36 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार (Modi government) कोरोना संकट के बीच कई मोर्चे पर एक साथ लगी हुई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीबों को राहत देने के साथ-साथ आम लोगों के लिए भी कई कदम उठाए हैं. लोग बिना परेशानी के अपने घरों में रहे सरकार ये सुनिश्चित कर रही है. बैंकों (Bank) ने भी आम लोगों को राहत देने के लिए कई जरूरी कदम उठाए हैं. चलिए बताते हैं वो तीन सर्विस जिसे बैंक फ्री में ग्राहकों को दे रही है-

1. बैंक ने तीन महीने तक एटीएम चार्ज में राहत दी है. तीन महीने तक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. 30 जून तक आप बिना किसी चिंता के किसी भी बैंक के एटीएम से रुपए निकाल सकते हैं.

2. जब भी आप बैंक में सेविंग खोलते हैं तो उसमें मिनिम बैलेंस रखना होता है. बैंक ये राशि तय की होती है. लेकिन अब आपको मिनिमम बैंलेंस रखने की जरूरत नहीं है. यानी 30 जून तक अगर आपके अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं तो घबराइए नहीं आप से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 27892 पहुंची, 6184 लोग ठीक होकर अपने घर पहुंचे

3.ऑनलाइन ट्रांजेक्शन फ्री कर दियाग या है. सरकारी बैंक पीएनबी ने इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन पर IMPS चार्ज को पूरी तरह से खत्म कर दिए है. पीएनबी ने कहा है कि यह फैसला तत्काल रूप से प्रभावी होगी. मतलब पीएनबी ग्राहकों को अब इस फैसले के बाद प्रति दिन 50,000 रुपये के ट्रांसफर के लिए कोई चार्ज नहीं देंगे. इसके पहले उन्हें IMPS चार्ज के तौर पर 5 रुपये + GST देना होता था. इससे पहले एसबीआई ने भी आईएमपीएस ट्रांसफर चार्ज को फ्री कर दिया था. एसबीआई ने इसे 1 अगस्त 2019 से लागू कर दिया था.

और पढ़ें:अब कोरोना मरीजों की संख्या भी शक के घेरे में, आंकड़ों में दिखा भारी अंतर

4. इसके अलावा बैंक लोन पर भी राहत देने का फैसला लिया है. आरबीआई के आदेश के बाद तमाम बैंकों ने ईएमआई पर तीन महीने के लिए राहत देने का ऐलान किया है. ईएमआई के पेमेंट पर राहत का फैसला 1 मार्च से 31 मई, 2020 के बीच पड़ने वाली सभी किस्तों के भुगतान पर लागू है.