News Nation Logo

Bank Fraud: अब केवाईसी के नाम अकाउंट खाली, ठगों ने अपनाया नया तरीका

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 19 Jan 2023, 07:58:42 PM
bank froud

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • गृह मंत्रालय पहले ही कर चुका है ऑनलाइन फ्रॅाड को लेकर अलर्ट
  • खाता बंद करने के लिए करते हैं कॅाल, बातों में फंसाकर जान लेते हैं डिटेल्स  

नई दिल्ली :  

Bank online Fraud:अगर आपके पास भी बैंक मैनेजर के नाम से फोन आता है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि हो सकता है उसका फोन कटते ही आपको जोर का झटका लगे. क्योंकि डिजिटली ठगों ने लोगों को चूना लगाने के नया तरीका इजाद किया है.  नए जमाने के ठग आपको बैंक मैनेजर बनकर फोन करेंगे. साथ ही आपको बातों में ऐसा फसाएंगे कि आप खुद ही उन्हें खाते की पूरी डिटेल सौंप देंगे.  इसके बाद ठग आपके सालों की मेहनत को पल भर में खाली कर देंगे. साइबर सेल के मुताबिक रोजाना सैंकड़ों शिकायतें इस तरह की आ रही हैं.

खाता बंद होने की चेतावनी 
आपको बता दें कि ये धोखेबाज आपको  सर्विस प्रोवाइडर (service provider) बैंक मैनेजर कुछ भी बता सकते हैं. साथ ही आपसे सबसे पहले ये ही कहेंगे कि आपका खात कुछ ही घंटे में बंद हो जाएगा. क्योंकि आपके खाते की ई-केवाईसी नहीं हुई है. बस यदि आपने इतना कहने पर फोन नहीं काटा, तो इसके बाद आपसे एटीएम कोड़ के साथ ओटीपी तक की जानकारी मांगी जाएगी. यदि आप इनकी बातों में फंस जाते हैं तो आपको अकाउंट खाली हो सकता है. इसलिए इस तरह का फोन न ही उठाएं तो ही अच्छा है. यदि उठा भी लें तो कोई भी जानकारी देनें से साफ इनकार कर दें.

व्हाट्सएप को निशाना 
ठग सिर्फ आपको कॅाल ही नहीं कर रहे हैं. बल्कि व्हाट्सएप भी ऑडियो मैसेज भेजकर आपको फंसाने की कोशिश कर रहे हैं. धोखेबाज ग्राहकों को मैसेज भेजते हैं जिसमें लिखा होता है कि फलां नंबर पर ईकेवाईसी को अपलोड कर दें. यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो जाएगा. कॉल करने पर फ्रॉडस्टर यूजर के मोबाइल में टीम व्यूअर ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है. टीम व्यूअर डाउनलोड करने के साथ ही आपके मोबाइल का पूरा एक्सेस उस धोखेबाज के नियंत्रण में चला जाता है. 

ये है  गाइडलाइन
आरबीआई के मुताबिक बैंक आपसे कभी खाते की डिटेल नहीं मांगता है. साथ ही न ही ओटीपी पूछता है. यदि आपके पास 
खाता बंद होने, सिम कार्ड ब्लॉक होने या डेबिट-क्रेडिट कार्ड ब्लॉक होने का खतरा दिखाकर ग्राहकों से केवाईसी की जानकारी मांगी जाती है. तो बिल्कुल भी न दें, अन्यथा आपका अकाउंट खाली होने में समय नहीं लगेगा.

First Published : 19 Jan 2023, 07:58:42 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.