logo-image

Bank Facility: खाते में नहीं हैं पैसे, फिर भी कर सकते हैं शॅापिंग, जानें क्या है सुविधा

Bank Facility: कई बार व्यक्ति पर बिल्कुल पैसे खत्म हो जाते हैं. साथ ही क्रेडिट कार्ड में भी बैलेंस नहीं बचता. ऐसे में व्यक्ति को बुनियादी जरूरतें पूरी करने में बड़ी परेशानी होती है. ये टाइम खासकर सैलरीड लोगों की जिंदगी में अक्सर आता रहता है. समस्या क

Updated on: 18 Apr 2023, 11:08 AM

highlights

  • अभी सिर्फ कुछ बैंक ने ही शुरू की सुविधा, अन्य बैंक भी कर सकते हैं जल्द शुरू 
  • क्यूआर कोड को स्कैन करके किए गए यूपीआई भुगतान करने के बाद इएमआई में भरें पेमेंट

नई दिल्ली :

Bank Facility: कई बार व्यक्ति पर बिल्कुल पैसे खत्म हो जाते हैं. साथ ही क्रेडिट कार्ड में भी बैलेंस नहीं बचता. ऐसे में व्यक्ति को बुनियादी जरूरतें पूरी करने में बड़ी परेशानी होती है. ये टाइम खासकर सैलरीड लोगों की जिंदगी में अक्सर आता रहता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए  बैंक ने ऐसी सुविधा लॅान्च की है. जिसके माध्यम से आपके अकाउंट व क्रेडिट कार्ड में पैसा न होते हुए भी आप खरीदारी कर  सकते हैं. फिलहाल सिर्फ आईसीआईसीई बैंक ने  Pay Later सुविधा शुरू की है. जानकारी के मुताबिक अन्य कई  बैंक भी ग्राहकों के लिए जल्द ही ये सुविधा शुरू करने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra के लिए रजिस्ट्रेशन स्टार्ट, 1 जुलाई से शुरू होगी यात्रा

EMI में  करें पेमेंट 
नई सुविधा के तहत पात्र ग्राहक, बैंक की 'Buy Now, Pay later' सर्विस का आसान तरीके से EMI सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. कोई भी खरीदारी करने के बाद आसान किस्तों में उस पेमेंट को चुका सकते हैं.  स्कीम की खास बात आपको बता दें कि कि ये सुविधा सिर्फ ऑफलाइन ग्राहकों के लिए ही मान्य रहेगी. इस सुविधा से आप घरेलू सामान जैसे राशन, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, किराने का सामान, फैशन परिधान, यात्रा और होटल बुकिंग सहित कई जरूरत की चीजों की खरीदारी कर सकते हैं. ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार 6 या 9, 12 किस्तों में कुल रकम का पेमेंट कर सकते हैं. 

सुविधा से नहीं होगी पैसे की कमी महसूस 
आपको बता दें कि पेलेटर के माध्यम से किए गए यूपीआई भुगतानों के लिए ईएमआई की सुविधा शुरू की गई है. जिसके माध्यम से आप आसान किस्तों में कुल पैसे का भुगतान कर सकते हैं. साथ ही बिना पैसे हुए जरूरत का सामान खरीद सकेंगे. आपको बता दें कि  ICICI बैंक 2018 में ऑनलाइन PayLater सुविधा शुरू करने वाला पहला बैंक था,  लेकिन अब प्राइवेट सेक्टर के अन्य बैकों ने भी सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है.