logo-image

Bank Facility: अब बिना पैसे भी कर सकेंगे शॅापिंग, इन खाता धारकों को मिलती है सुविधा

Bank Facility Update: यदि आपके खाते में पैसे खत्म हो गए हैं, साथ ही क्रेड़िट कार्ड का बैलेंस भी डाउन है. साथ ही आपको जरूरी सामान भी खरीदना है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, इस सुविधा के तहत आपको बिना पैसे के सामान खरीद सकते हैं.

Updated on: 04 Apr 2024, 10:22 AM

highlights

  • क्यूआर कोड को स्कैन करके किए गए यूपीआई भुगतान करने के बाद इएमआई में भरें पेमेंट
  • अभी सिर्फ कुछ बैंक ने ही शुरू की सुविधा,अन्य बैंक भी कर सकते हैं जल्द शुरू 
  • इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, किराने का सामान, फैशन परिधान, होटल बुकिंग में भी ले सकते हैं लाभ 

 

नई दिल्ली :

Bank Facility Update: हर व्यक्ति के जीवन में एक बार ऐसा समय जरूर आ जाता है, जब उसके अकाउंट में पैसा नहीं होता. यही नहीं क्रेडिट कार्ड में भी बैलेंस नहीं होता. ऐसे में व्यक्ति को कोई भी जरूरी सामान खरीदने के लिए अचानक धन की जरूरत पड़ जाए तो क्या करे. ऐसे लोगों के लिए देश के कुछ बैंक ने शानदार सुविधा शुरू की है. जब आपकी पॅाकेट और अकाउंट दोनों में ही पैसा न हो आप तब भी शॅापिंग कर  सकते हैं. आपको बता दें कि वर्तमान में सिर्फ आईसीआईसीई बैंक ने  Pay Later सुविधा शुरू की है. बताया जा रहा है कि बहुत एचडीएफसी बैंक भी सुविधा शुरू करने जा रहा है. इसके अलावा कई अन्य बैंक भी लाइन  में है. ताकि ग्राहकों को कोई परेशानी न हो. 

EMI में  कर सकते हैं भुगतान
आपको बता दें कि ये सुविधा आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले साल शुरू की थी, लेकिन  लोगों को सुविधा का लाभ लेने में कुछ परेशानी आ रही थी. जिसको बैंक ने अब दुरुस्त किया गया है. नई सुविधा का लाभ लेने के लिए बैंक की 'Buy Now, Pay later' सर्विस का आसान तरीके से EMI सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. जरूरत का कोई भी सामान खरीदने के बाद आप किस्तों में भुगतान कर सकते हैं. आपको बता दें कि  ये सुविधा सिर्फ ऑफलाइन ग्राहकों के लिए ही मान्य रहेगी. इस सुविधा से आप घरेलू सामान जैसे राशन, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, किराने का सामान, फैशन परिधान, यात्रा और होटल बुकिंग सहित कई जरूरत की चीजों की खरीदारी कर सकते हैं. ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार 6 या 9, 12 किस्तों में कुल रकम का पेमेंट कर सकते हैं. 

सुविधा से नहीं होगी पैसे की कमी महसूस 
आपको बता दें कि पेलेटर के माध्यम से किए गए यूपीआई भुगतानों के लिए ईएमआई की सुविधा शुरू की गई है. जिसके माध्यम से आप आसान किस्तों में कुल पैसे का भुगतान कर सकते हैं. साथ ही बिना पैसे हुए जरूरत का सामान खरीद सकेंगे. आपको बता दें कि  ICICI बैंक 2018 में ऑनलाइन PayLater सुविधा शुरू करने वाला पहला बैंक था,  लेकिन अब प्राइवेट सेक्टर के अन्य बैकों ने भी सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है. बताया जा रहा है कि  बहुत जल्द निजी सेक्टर के कई बैंक सुविधा की शुरूआत करने वाले हैं.