News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

Bank Alert: बैंक संबंधी काम हैं तो तुरंत निपटा लें, फरवरी में बस इतने दिन ही खुलेंगे बैंक

अगर आपको भी हाल-फिलहाल में बैंक संबंधी काम (banking work) है तो जल्दी निपटा लें, क्योंकि फरवरी माह में 12 से भी ज्यादा दिनों तक बैंकों की छुट्टी (banks holiday)रहने वाली है. जिसके चलते आपका जरूरी काम फंस सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Jan 2022, 05:28:54 PM
faile photo

faile photo (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • त्योहारों के साथ कई छुट्टियों के चलते 10 से ज्यादा दिन बंद रहेंगे बैंक 
  • जरूरी काम नहीं हो पाएंगे पूरे, इसलिए बिना देर करें निपटाएं काम 
  • अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब दर्जनों दिन तक बैकिंग क्षेत्र में रहेगा अवकाश

नई दिल्ली :  

अगर आपको भी हाल-फिलहाल में बैंक संबंधी काम (banking work) है तो जल्दी निपटा लें, क्योंकि फरवरी माह में 12 से भी ज्यादा दिनों तक बैंकों की छुट्टी (banks holiday)रहने वाली है. जिसके चलते आपका जरूरी काम फंस सकता है. इसलिए बिना देर करे बैंकिंग क्षेत्र (banking sector)के सभी काम इन तीन-चार दिनों में पूरा कर लें. आपको बता दें कि फरवरी में त्योहार -चुनाव व अन्य कई कारणों के चलते आधा माह ही बैंकिंग काम हो पाएगा. हालाकि ये छुट्टियां क्षेत्र के हिसाब से हैं. इसलिए कुछ क्षेत्रों में इनका ज्यादा असर नहीं होगा. बैंक छुट्टियों की हम क्षेत्रवार सूची साझा कर रहे हैं. कृपया अपने क्षेत्र का बैंक कब बंद रहेगा. इसका पता आपको यहां चलने वाला है.

 आपको बता दें कि फरवरी माह में बैंक 12 दिन बंद रहेंगे. इनमें दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. फरवरी महीने में बसंत पंचमी, गुरू रविदास जयंती जैसे पर्व हैं, जिन पर बैंकों में छुट्टी रहेगी. हालांकि फरवरी माह में देश में हर जगह बैंक 12 दिन बंद नहीं रहेंगे क्योंकि माह में पड़ रही कुछ छुट्टियां/त्योहार किसी राज्य या क्षेत्र विशेष से संबंधित हैं.  इसलिए बैंक हॉलिडे अलग-अलग राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं. 

ये रहेंगी बैंक छुट्टियां 
2 फरवरी- सोनाम लोच्चर (गंगटोक में बैंक बंद)
5 फरवरी – सरस्वती पूजा/श्री पंचमी/बसंत पंचमी (अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता में बैंक बंद)
6 फरवरी – रविवार
12 फरवरी – माह का दूसरा शनिवार
13 फरवरी – रविवार
15 फरवरी – मोहम्मद हजरत अली जन्मदिवस/लुई-नगाई-नी (इंफाल, कानपुर, लखनउ में बैंक बंद)
16 फरवरी – गुरू रविदास जयंती (चंडीगढ़ में बैंक बंद)
18 फरवरी – डोलजात्रा (कोलकाता में बैंक बंद)
19 फरवरी – छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती (बेलापुर, मुंबई, नागपुर में बैंक बंद)
20 फरवरी – रविवार
26 फरवरी – माह का चौथा शनिवार
27 फरवरी – रविवार

First Published : 24 Jan 2022, 05:28:54 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.