logo-image

बैंक अकाउंट को इस तरह से बना सकते हैं सुरक्षित, जानिए कैसे

जानकारों का कहना है कि लोगों को अपने मोबाइल टैबलेट और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल कर रखना चाहिए. बता दें कि बैंक के पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Updated on: 27 Sep 2021, 04:21 PM

highlights

  • मोबाइल टैबलेट और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल कर रखना चाहिए
  • डिवाइस की सुरक्षा के लिए नियमित तौर पर स्कैन को चलाते रहना चाहिए

नई दिल्ली:

साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक आए दिन अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते रहते हैं. बैंक और आईटी कंपनियां भी लगातार इसकी सुरक्षा बढ़ाने को लेकर प्रयास कर रही हैं. हालांकि आपको क्या ये मालूम है कि अगर बैंक का पासवर्ड कमजोर है तो बैंक अकाउंट की पूरी सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त भी हो सकती है. हैकर्स आपकी एक गलती का फायदा उठाकर बैंक में जमा मेहनत की कमाई को साफ कर सकते हैं और आपके सामने पछताने के अलावा कुछ नहीं बचता है. बता दें कि हैकर्स मैलवेयर के जरिए आपके बैंक का पासवर्ड चुरा सकते हैं. अगर किसी सर्वर को हैक कर लिया गया है तो हैकर को पासवर्ड का पता लग सकता है. 

यह भी पढ़ें: RBI ने एक और सहकारी बैंक के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, लगाया इतना जुर्माना

इस तरह से रख सकते हैं पासवर्ड सुरक्षित
जानकारों का कहना है कि लोगों को अपने मोबाइल टैबलेट और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल कर रखना चाहिए. बता दें कि बैंक के पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. किसी भी व्यक्ति को अपने पासवर्ड को दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करना चाहिए. दरअसल, पासवर्ड मैनेजर आपके हर एक अकाउंट के लिए अलग और असंबंधित पासवर्ड जेनरेट करेगा. ऐसे में अगर किसी पासवर्ड से छेड़छाड़ हो भी गई तो बाकी अकाउंट सुरक्षित रहेंगे.

यह भी पढ़ें: ये प्राइवेट बैंक सेविंग अकाउंट पर ऑफर कर रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए क्या हैं ब्याज दरें

यूजर को टू स्टेप आथेंटिकेशन प्रमाणीकरण भी रखने की कोशिश करनी चाहिए. यूजर को अपने सिस्टम को मैलवेयर से बचाने के लिए एंटीवायरस का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. यूजर को अपने कंप्यूटर और मोबाइल में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. यूजर को समय-समय पर डिवाइस की सुरक्षा के लिए नियमित तौर पर स्कैन को चलाते रहना चाहिए. अगर पेमेंट सिस्टम में कोई गड़बड़ी होती है तो इसके लिए रिपोर्ट जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, इस सरकारी बैंक ने होम लोन किया सस्ता, जानिए किसे मिलेगा फायदा