logo-image

पेंशन योजना की ये सुविधा एक जुलाई से फिर लागू चालू, खाते से कटेगा रुपये

आप अटल पेंशन योजना से जुड़े लोगों के लिए ये खबर बेहद जरूरी है. एक जुलाई से एक बार फिर से इस पेंशन योजना की ये खास सुविधा शुरू हो जाएगी.

Updated on: 27 Jun 2020, 06:40 PM

नई दिल्‍ली:

आप अटल पेंशन योजना से जुड़े लोगों के लिए ये खबर बेहद जरूरी है. एक जुलाई से एक बार फिर से इस पेंशन योजना की ये खास सुविधा शुरू हो जाएगी. एक जुलाई से इस योजना में पैसा लगाने वाले लोगों के खाते से पैसे अपने आप कट जाएंगे यानी ऑटो डेबिट हो जाएंगे. बता दें कि कोरोना संकट से अप्रैल ऑटो डेबिट की सुविधा को रोक दिया गया था.

30 जून 2020 को अटल पेंशन योजना की मियाद पूरी हो रही है. हालांकि, देश में लॉकडाउन के दौरान नहीं लिए गए अंशदान का योगदान एक जुलाई से 30 सितंबर 2020 के बीच किया जा सकता है. अहम बात ये है कि अंशधारकों को इस दौरान का ब्याज भी नहीं देना है. आमतौर पर ऐसी छूट मिलने पर 1 प्रतिशत का ब्याज देना होता है.

गौरतलब है कि अटल पेंशन योजना में ग्राहकों को 60 साल का होने पर हर माह 1000 से लेकर 5000 रुपये की पेंशन मिलती है. 2015 में लॉन्च हुई इस योजना को 5 साल पूरे हो गए हैं. इस पेंशन योजना में 18 से 40 साल तक के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं. इस योजना में उम्र के हिसाब से अंशदान बढ़ता जाता है. निवेश की न्यूनतम रकम सिर्फ 42 रुपये है.