logo-image

1 August आपकी जेब पर पड़ेगी भारी, रुपए-पैसे संबंधी होंगे कई बदलाव

1 अगस्त को आम आदमी की जिंदगी में कई अहम बदलाव देखने को मिलेंगे. एलपीजी सिलेंडर के रेट से लेकर कई बैंक अपने लेन-देन की प्रक्रिया में अहम बदलाव कर सकते हैं. त्योहारी सीजन शुरू होने के चलते बैंक फ्रॅा़ड को लेकर भी कुछ जरूरी कदम उठाए जाने की संभावना है.

Updated on: 15 Jul 2023, 10:58 AM

highlights

  • रसोई गैस से लेकर कई बैंकों के लेन-देन हो सकते हैं बदलाव 
  • त्योहारी सीजन के चलते भी कई बैंक देने वाले हैं लभावने ऑफर
  • बैंक फ्रॅा़ड को रोकने के लिए भी जरूरी कदम उठाएगा आरबीआई 

नई दिल्ली :

August rule change: वैसे तो हर माह की 1 को फाइनेंस संबंधी कुछ न कुछ बदलाव जरूर देखने को मिलते हैं. लेकिन 1 अगस्त आपके लिए इसलिए खास है. क्योंकि इस माह त्योहारी सीजन का आगमन हो जाता है. त्योहारों पर कुछ बैंक अपने ग्राहकों को लुभावने ऑफर देते हैं, यही नहीं पैसे के लेन-देन संबंधी भी कुछ बदलाव 1 अगस्त 2023 से आपको देखने को मिलेगा.  बैंक ऑप बड़ोदा से लेकर अन्य बैंक भी हैं, जिन्हें अपने ग्राहकों के लिए कुछ अन्य सुविधाओं को शुरू करना है. साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंक फ्रॅाड को रोकने के लिए भी कोई प्रोटेक्शन एप लॅान्च करने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: PM किसान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इसी माह खाते में क्रेडिट होंगे 2000 रुपए

मिलेंगे त्योहारी ऑफर 
 आपको बता दें कि 1 अगस्त  से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)चेक से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है. वहीं  देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई व एचडीएफसी अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड यूज पर कुछ छूट की घोषणा भी कर सकते हैं. हालांकि इसकी सिर्फ चर्चा है.  साथ ही भीम एप के माध्यम से अब क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान हो जाएगा. हलांकि ये सुविधा शुरू हो चुकी है. लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा भी 1 अगस्त को होने की उम्मीद है. बैंक ऑफ बड़ोदा की बात करें तो 5 लाख रुपए से अधिक अमाउंट वाले चेक पैमेंट के लिए पॅाडिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है.. 

LPG की कीमतों मे हो सकता है इजाफा 
वहीं आपको  बता दें कि प्रतिमाह की 1 तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां घरेलू गैस यानि 14 किग्रा के सिलेंडर के रेट रिवाइज करती हैं. पिछले कई माह से रसोई गैस की कीमतों में कुछ बदलाव देखने को नहीं मिला है. हां कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम जरूर इस बार बढाए गए थे. उम्मीद जताई जा  रही है कि 1 अगस्त को रसोई गैस के सिलेंडर के दामों में कुछ इजाफा हो सकता है. हालांकि ऐसी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. आपको बता दें कि अभी रसोई गैस सिलेंडर ज्यादातर शहरों में 1120 रुपए का मिल रहा है.