logo-image

सावधान! इन वेबसाइट्स से किया नौकरी के लिए आवेदन तो हो सकता है फर्जीवाड़ा

शिक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में आम जनता को ऐसी वेबसाइटों पर रोजगार के अवसरों के लिए आवेदन से बचने और यह सुनिश्चित करने की की सलाह दी जाती है कि वेबसाइट अधिकृत हैं या नहीं.

Updated on: 08 Mar 2022, 01:05 PM

highlights

  • फर्जी वेबसाइट्स आवेदन करने के लिए लोगों से पैसे की मांग कर रही हैं
  • स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संज्ञान में कई वेबसाइट्स के नाम आए

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार आम लोगों के साथ हो रहे फर्जीवाड़े को लेकर काफी सतर्क है. यही वजह है कि सरकार आए दिन लोगों के इससे बचने के लिए अलर्ट जारी करती रहती है. ताजा मामला यह है कि शिक्षा मंत्रालय की जानकारी में आया है कि सीधे-सादे आवेदकों को ठगने के लिए इस विभाग की योजनाओं के नाम जैसी कई फर्जी वेबसाइट sarvashiksha.online, samagra.shikshaabhiyan.co.in, shikshaabhiyan.org.in आदि बनाई गई हैं. ये वेबसाइट इच्छुक आवेदकों को रोजगार के अवसरों की पेशकश कर रही हैं और असली वेबसाइट की तरह वेबसाइट के लेआउट, कंटेंट और प्रस्तुतीकरण के माध्यम से नौकरी के इच्छुक लोगों को 
गुमराह कर रही हैं. 

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन के लिए मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

साथ ही आवेदन के लिए प्रतिक्रिया देने वालों से पैसे की मांग कर रही हैं. जहां स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संज्ञान में इन वेबसाइटों के नाम आए हैं, वहीं ऐसी कई अन्य वेबसाइट/ सोशल मीडिया खाते हो सकते हैं जो नौकरी का विश्वास दिला रही हैं और नियुक्ति प्रक्रिया के लिए पैसे की मांग कर रही हैं. शिक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में आम जनता को ऐसी वेबसाइटों पर रोजगार के अवसरों के लिए आवेदन से बचने और यह सुनिश्चित करने की की सलाह दी जाती है कि वेबसाइट अधिकृत हैं या नहीं.

इसके लिए लोगों को संबंधित विभाग की वेबसाइट पर जाकर/व्यक्तिगत पूछताछ/ टेलीफोन कॉल/ ई-मेल के माध्यम से अपने हितों की रक्षा करनी चाहिए. शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति इन वेबसाइटों पर जाकर आवेदन करता है तो वह ऐसा अपने जोखिम और कीमत पर करेगा. इसके परिणामों के लिए वह खुद ही जिम्मेदार होगा.