logo-image

ATM Update: अब बैंक के चक्कर लगाने से मिलेगी मुक्ति, ATM पर ही हो जाएंगे बैंक संबंधी सारे काम

ATM Update: एटीएम मशीन अब साधारण कैश निकालने के लिए ही यूज नहीं की जाएगी. बल्कि बैंक संबंधी ज्यादातर काम आप एटीएम मशीन के माध्यम से ही कर सकेंगे. इसके लिए रिजर्व बैंक तैयारी कर रहा है. आइये जानते हैं क्या-क्या काम आप एटीएम मशीन से कर सकते हैं.

Updated on: 21 Aug 2023, 02:05 PM

highlights

  • देश में बढ़ाए जाएंगी एटीएम मशीनें, नॉन-बैंकिंग ट्रांजैक्शन की सुविधा भी एटीएम मशीन पर मिलेगी
  • किसी भी एक कार्ड से किया जा सकता है अधिकतम 16 अकाउंट्स को लिंक 
  • चेक बुक के लिए आवेदन भी एटीएम मशीन से कर सकेंगे

नई दिल्ली :

ATM New Update: अब एटीएम मशीन सिर्फ पैसे विड्रॅाल करने या डिपॅाजिट करने के लिए ही यूज नहीं होंगी.  बल्कि बैंक संबंधि 99 प्रतिशत काम आप एटीएम के माध्यम से ही कर सकेंगे. इसके बाद आपका बैंक में बार-बार चक्कर लगाने की टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक नई सुविधा शुरू करने के लिए आरबीआई ने देशभर में एटीएम मशीन बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही बताया है कि जल्द ही आप एक डेबिट कार्ड से कुल 16 अकाउंट्स लिंक कर सकेंगे. यही नहीं यदि आप चैक बुक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह भी एटीएम मशीन से हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : 1 September Changes: 1st सितंबर क्यों है आपके लिए खास, ये 5 बड़े बदलाव जानना बेहद जरूरी

16 अकाउंट को लिंक किया गया लिंक
नई सुविधा शुरू होने के बाद आप अपने अकाउंट्स को एटीएम मशीन से ही एक्सेस कर सकते हैं. सिर्फ कैश विड्रॅाल ही नहीं बल्कि नॉन-बैंकिंग ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं. आप एसबीआई के डेबिट कार्ड से किसी भी दूसरे बैंक में ट्रांजेक्शन एटीएम मशीन पर जाकर कर सकते हैं. इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही किसी भी एक कार्ड से आप 16 अकाउंट्स तक लिंक कर सकते हैं.  इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पैमेंट आदि का भुगतान भी आप कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई अलग से चार्ज देने की जरूरत भी नहीं होगी. यही नहीं  एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ और एसबीआई लाइफ जैसी इंश्योरेंस कंपनियों ने एटीएम के जरिए प्रीमियम का भुगतान भी आफ एटीएम मशीन के माध्यम से ही कर सकते हैं.. 

चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट 
अक्सर ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाते हैं, लेकिन चैक बुक के लिए आपको बैंक जाकर ही रिक्वेस्ट  करना होता है. लेकिन अब एटीएम मशीन से ही आप चेकबुक रिक्वेस्ट  भी कर सकते हैं. जो पता आप मशीन की स्क्रिन पर भरेंगे उसी एड्रेस पर आपकी चेकबुक डिलीवर हो जाएगी. इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन एवं पिन चेंज जैसे काम भी एटीएम के जरिए हो सकते हैं. एटीएम के जरिए आप अपने बैंक अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं.