logo-image

ATM Fraud: नए साल पर हाईटेक हो गए डिजिटली ठग, ऐसे लगा रहे ग्राहकों को चूना

New Year ATM Fraud : सिर्फ चार दिन बाद आप नए साल में प्रवेश कर जाएंगे. इस वक्त ज्यादातर लोग नए साल के जश्न की तैयारियों में जुटे हैं. क्योंकि नए साल के लिए गिफ्टों का दौर चल रहा है.हालांकि वैसे तो अब ज्यादातर पेमेंट ऑनलाइन हो जाता है.

Updated on: 27 Dec 2023, 04:23 PM

highlights

  • छोटी सी गलती कर देगी अकाउंट खाली, साइबर सेल में आ रही शिकायतें
  • एटीएम मशीन में स्पाई कैमरा लगाकर चुराई जा रही जानकारियां
  • खाते की डिटेल चुराकर लगाते हैं लगाते हैं सेंध,अपनाएं ये जरूरी टिप्स

नई दिल्ली :

New Year ATM Fraud : सिर्फ चार दिन बाद आप नए साल में प्रवेश कर जाएंगे. इस वक्त ज्यादातर लोग नए साल के जश्न की तैयारियों में जुटे हैं. क्योंकि नए साल के लिए गिफ्टों का दौर चल रहा है.हालांकि वैसे तो अब ज्यादातर पेमेंट ऑनलाइन हो जाता है. लेकिन आज भी कई लोग कैश से ही लेन-देन करते हैं.साथ ही कैश के लिए एटीएम पर जाते हैं. बस इसी बात का फायदा डिजिटली ठग उठा रहे हैं. एटीएम की मशीन पर अतिरिक्त स्लोट लगाकर खाते की डिटेल्स चुराने की खबर आ रही है. इससे पहले साइबर सेल और गृह मंत्रालय अलर्ट कर चुके हैं. साथ ही लोगों से सावधान रहने की अपील की है.  आइये जानते हैं कैसे करते हैं अकाउंट खाली. 

त्योहारों पर बढ़ते हैं मामले
साइबर सेल का मानना है कि कार्ड क्लोनिंग के मामले त्योहारी सीजन में बढ़ जाते हैं. अब नए साल के चलते लोग जमकर एटीएम मशीनों पर पहुंच रहे हैं. साथ ही कैश निकाल रहे हैं. इसलिए जालसाज इस बात का फायदा उठाते हैं. साइबर सेल में रोजाना आने वाले शिकायतों में एटीएम क्लोनिंग की शिकायते बढ़ गई है. इससे पहले गृह मंत्रालय भी डिजिटलों से ठगी के लिए अलर्ट जारी कर चुका है. यदि आप थोड़ा सा सावधान रहकर एटीएम मशीन का इस्तेमाल करें तो आपका पैसा बच सकता है.. 
 

ऐसे करते हैं कार्ड की क्लोनिंग 
एक्सपर्ट के मुताबिक अब ठगों द्वारा एटीएम मशीन में अतिरिक्त स्लाट और स्पाई कैमरा लगाकर ग्राहक की पूरी डिटेल हांसिल कर ली जाती है. इसके बाद देखा जाता है कि किस खाते में ज्यादा पैसा है. सबसे पहले उसी खाते को निल किया जाता है. आईटी एक्सपर्ट संदीप भार्गव के मुताबिक, "एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप (card swap)करने वाले स्थान पर स्कीमर डिवाइस (skimmer device) लगा दी जाती है. साथ ही atm की स्क्रीन और की बोर्ड पर नजर रखने के लिए केबिन में स्पाई कैमरा (spy camera)फिट कर दिया जाता है. जब ग्राहक मशीन में अपना कार्ड स्वैप करता है तो डिवाइस कार्ड को स्कैन (scan device card) कर लेती है. साथ ही केबिन में लगा कैमरा स्क्रीन और पासवर्ड रिकार्ड कर लेता है. इस तरह एटीएम कार्डों से डिटेल चुराई जाती है,,.