logo-image

बुरे वक्त में बहुत काम आएगा ATM कार्ड! सरकार ने नए साल में किए दो बड़े ऐलान

आपका एटीएम कार्ड अब बुरे वक्त में आपके बहुत काम आएगा. नए साल में सरकार ने एटीएम कार्ड से जुड़े दो नियमों में बदलाव किया है. RuPay कार्ड पर आपको मुफ्त में 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है.

Updated on: 05 Jan 2020, 12:29 PM

नई दिल्ली:

डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार नए प्रयास कर रही है. केंद्र सरकार ने आम आदमी को राहत देने के लिए रुपे कार्ड और यूपीआई ट्रांजेक्शंस पर एमडीआर शुल्क (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) को खत्म कर दिया है. इससे लोगों को यह फायदा होगा कि उन्हें ट्रांजेक्शन करते समय कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा. इसके साथ ही रुपे कार्ड पर 16 हजार रुपये कैश बैक पाने का नया ऑफर भी शुरू किया गया है. इस कार्ड पर ग्राहकों को मुफ्त में 10 लाख रुपये की कीमत का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है.

यह भी पढ़ेंः HDFC का होम लोन हुआ सस्‍ता, पुराने ग्राह‍कों को भी होगा फायदा

विदेश यात्रा पर मिलेगा 16 हजार कैशबैक
भारत में एनपीसीआई द्वारा रूपे कार्ड नेटवर्क का प्रबंधन किया जाता है. अब इस कार्ड से संयुक्त अरब अमीरात (UAE), सिंगापुर, श्रीलंका, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, स्विट्जरलैंड और थाइलैंड की यात्रा पर जाने वाले भारतीयों को रुपे इंटरनेशनल कार्ड (RuPay International Card) को एक्टिवेट कराने पर मासिक 16,000 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा. हालांकि इसके लिए ग्राहकों को न्यूनतम 1,000 रुपये का लेनदेन करना होगा.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दी फ्री वाई-फाई सुविधा

सरकार ने खत्म किए एमडीआर चार्जेस
अब रुपे कार्ड और यूपीआई ट्रांजेक्शंस पर एमडीआर शुल्क (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) नहीं चुकाना होगा. यह खर्च खुद सरकार ने वहन करेगी. आपको बता दें कि जब भी कोई ग्राहक खरीदारी करते समय अपने कार्ड को मशीन में स्वैप कराता है तो हर ट्रांजेक्शन पर व्यापारी को निश्चित रकम चुकानी पड़ती है. इसे एमडीआर शुल्क कहते हैं.

10 लाख का मिलता है इंश्योरेंस कवर
रुपे कार्ड दो तरह का होता है - क्‍लासि‍क और प्रीमि‍यम. क्‍लासि‍क कार्ड पर एक लाख रुपए का कवर है और प्रीमि‍यम पर 10 लाख रुपये तक का कवर मि‍लता है. रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड (RuPay Select Credit Card) के साथ 10 लाख रुपये की कीमत का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है. SBI और PNB सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड जारी करते हैं. HDFC, ICICI बैंक, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड जारी कर रहे हैं. आप अपने बैंक से इस बारे में पूछताछ कर सकते हैं.