logo-image

APY: प्रतिमाह सिर्फ 42 रुपए का निवेश कर देगा चिंतामुक्त, आजीवन मिलेगी पेंशन

Atal Pension Yojana: यदि आप भी रिटायरमेंट के बाद पैसे की चिंता को लेकर परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. सरकार की अटल पेंशन योजना का लाभ देश में करोड़ों निवेशक ले भी रहे हैं.

Updated on: 12 Jan 2024, 11:39 AM

highlights

  • पति-पत्नी भी कर सकते हैं एक साथ निवेश, मिलती हैं ये सुविधाएं
  • 1 हजार रुपए से लेकर 5000 रुपए की पेंशन पाने का मौका
  • उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए निवेशक की उम्र

नई दिल्ली :

Atal Pension Yojana: यदि आप भी रिटायरमेंट  के बाद पैसे की चिंता को लेकर परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. सरकार की अटल पेंशन योजना का लाभ देश में करोड़ों निवेशक ले भी रहे हैं. अटल पेंशन योजना के लिय पहले कुछ लोगों को ही निवेश करने का मौका मिलता था. लेकिन अब कोई भी 18 से 40 साल के बीच के निवेशक योजना के तहत निवेश कर सकते हैं. अटल पेंशन योजना के तहत आपको 60  साल की उम्र में पेंशन मिलना शुरू हो जाता है. साथ ही जीवनभर ये पेंशन आप पा सकते हैं. निवेशक की मौत होने पर उसकी पत्नी भी पेंशन का लाभ ले सकती है. 

यह भी पढ़ें : Bank Holiday: 13 से 17 जनवरी तक रहेगा बैंकों में अवकाश, देखें छुट्टियों की लिस्ट

ये है पेंशन का शेड्यूल
आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना की शुरूआत 2015 की गई थी. असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित ये एक पेंशन योजना है. 18 से 40 साल के बीच का कोई नागरिक योजना का  लाभ ले सकता है. 60 साल की उम्र में आपको 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 प्रतिमाह की पेंशन मिल सकती है. क्योंकि रिटायरमेंट के बाद यही जीवन का महत्वपूर्ण पड़ाव होता है जव व्यक्ति को पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. क्योंकि सैलरी आना बंद हो जाती है. साथ ही कुछ काम करने का मन भी व्यक्ति का नहीं करता है. 

ये है पात्रता व शर्तें 
अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए निवेशक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होना अनिवार्य है. साथ ही आवेदक का किसी भी सरकारी बैंक में खाता होना चाहिए. आवेदक का एक बैंक खाता होना चाहिए.नामांकन के वक्त आधार नंबर और फोन नंबर देने के बाद आपको अपने अकाउंट की सभी जानकारी मिलती रहेगी. यदि आप प्रतिमाह 42 रुपए जमा करते हैं तो आपको 1 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेंगे. वहीं यदि आप 84 रुपए प्रतिमाह बचाते हैं तो 2 हजार रुपए की पेंशन आपको मिलेगी. वहीं यदि आप 210 रुपए प्रतिमाह जमा करते हैं तो 5 हजार रुपए की पेंशन आपको आजीवन मिलती रहेगी.