logo-image

देश के पहले इलेक्ट्रिक हाईवे को मंजूरी!, हर 2 किमी पर बनाएं जाएंगे चार्जिंग प्वाइंट

अब केन्द्र सरकार पेट्रोल डीजल की निर्भरता (petrol diesel dependency) खत्म करने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसलिए देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे (electric highway) का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

Updated on: 11 Jun 2022, 07:42 PM

नई दिल्ली :

अब केन्द्र सरकार पेट्रोल डीजल की निर्भरता (petrol diesel dependency) खत्म करने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसलिए देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे (electric highway) का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे (electric highway) दिल्ली से जयपुर के बीच बनने जा रहा है. जिसके हर 2 किमी पर चार्जिंग प्वाइंट बनाने की प्लानिंग है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि, दिल्ली-जयपुर के बीच पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना उनका सपना है. गडकरी ने आगे कहा, सरकार को अब तक मणिपुर, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में रोपवे केवल लगाने के लिए 47 प्रस्ताव मिल चुके हैं. उन्होंने कहा- मेरा सपना है कि, दिल्ली और जयपुर के बीच पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना है. इसके लिए उन्होने कवायद शुरू कर दी है. 

यह भी पढ़ें : Paytm ग्राहकों को बड़ा झटका, अब रिचार्ज पर होगी यूजर्स की जेब ढीली

एक कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बहुत जल्द आप इलेक्ट्रिक हाईवे पर फर्राटा भरेंगे. उनके मंत्रालय के पास अच्छा बजट है और बाजार इसका समर्थन करने के लिए तैयार है. आपको बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के बजट में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए 1.99 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. जिनमें से एक मोटा हिस्सा (NHAI) को आवंटित किए जाएंगे, जो देशभर में नेशल हाईवे और एक्सप्रेस वे का विकास करता है. गडकरी ने बताया कि अब पेट्रोल डीजल की निर्भरता को कम करने के लिए सरकार काम कर रही है. इसके लिए फ्यूल फ्लेक्स ईंधन से लेकर कई प्रोजेक्ट पर सरकार काम कर रही है.

पेट्रोल-डीजल के विकल्प के तौर पर परिवहन के लिए बिजली को वैकल्पिक स्रोत के तौर पर देखा जा रहा है. अगर दिल्ली-जयुपर के बीच में पहला इलेक्ट्रिक हाईवे तैयार होता है तो इसपर आपको बिजली से चलने वाले वाहन दिखाई देंगे. वहीं सबकुछ ठीक रहा तो अगला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली-मुंबई के बीच में तैयार किया जाएगा. इलेक्ट्रिक व्हीकल हैं परिवहन का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहन आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल वाहनों को जगह ले सकते हैं. क्योंकि पेट्रोल-डीजल की कीमत तेजी से बढ़ रही है, जबकि बिजली अभी भी इनकी अपेक्षा काफी सस्ती है. सरकार के मुताबिक यह हाईवे बनने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को एक भरोसा बनेगा कि अब आगे इन वाहनों का ही भविष्य है. इसके बाद अन्य रूट्स पर भी इलेक्ट्रिक हाईवेज बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा.