logo-image

अमूल ने दूध के दाम में की 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

अमूल ने दूध के दाम में की 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

Updated on: 28 Feb 2022, 05:07 PM

highlights

  • अमूल ने दूध के दाम में की बढ़ोतरी
  • प्रति लीटर 2 रुपये महंगा होगा दूध
  • बढ़ी हुई कीमतें 1 मार्च से होंगी लागू

नई दिल्ली:

अमूल ने दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. अमूल ने इसकी पीछे की वजह को उत्पादन लागत में बढ़ोतरी को बताया है. पिछले साल भी अमूल ने एक साथ दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. अमूल ने प्रेस रिलीज जारी कर दामों में बढ़ोतरी की जानकारी दी है. अमूल ने बताया है कि दूध के दाम में बढ़ोतरी पूरे देश में की जाएगी. नई कीमतें 1 मार्च यानी मंगलवार से ही लागू हो जाएंगी.

अमूल ने प्रेस रिलीज के जरिए बताया कि पूरे देश में उनके जितने भी ऑपरेशन सेंटर है, वहां फ्रेश दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है. ये कीमतें 1 मार्च से लागू हो जाएंगी. गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीम 30 रुपये प्रति 500 मिली, अमूल ताजा 24 रुपये प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति 27 रुपये प्रति 500 मिली होगी. अमूल ने कहा कि फ्रेश दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी महज 4 फीसदी की बढ़ोतरी है, जो राष्ट्रीय खाद्य महंगाई के औसत से काफी कम है. 

पढ़ें, अमूल की तरफ से जारी प्रेस रिलीज

बता दें कि अमूल पिछले दो सालों से 4 फीसदी की दर से दूध के दाम बढ़ा रहा है. कंपनी का कहना है कि एनर्जी, पैकेंजिंग, परिवहन, पशु आहार की लागत में वृद्धि के कारण दूध उत्पादन खर्च में बढ़ोतरी हुई है, जिसकी वजह से लागत मूल्य बढ़ा है. यही नहीं, अमूल अब किसानों से 35 रुपये प्रति लीटर से 40 रुपये प्रति लीटर दूध खरीदने लगी है, जो पिछले साल की तुलना में 5 फीसदी से ज्यादा है.