logo-image

Amrit Bharat Express: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव की बड़ी घोषणा, जल्द फर्राटा भरेंगी 50 अमृत भारत एक्सप्रेस

Amrit Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब भारतीय रेल पटरियों पर अमृत भारत एक्सप्रेस दौड़ती नजर आएंगी. इसकी जानकारी रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर की है.

Updated on: 20 Feb 2024, 01:32 PM

highlights

  • रेल मंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर शेयर की जानकारी 
  • हर साल बढ़ाई जाएगी अमृत भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना 
  • आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी अमृत भारत एक्सप्रेस

:

Amrit Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब भारतीय रेल पटरियों पर अमृत भारत एक्सप्रेस दौड़ती नजर आएंगी. इसकी जानकारी रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर की है. 30 सेकेंड  की वीडियो को अब तक लाखों व्यूज मिल चुके हैं. बताया जा रहा है कि अमृत भारत एक्सप्रेस  आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. साथ ही इसकी रफ्तार भी काफी फास्ट निर्धारित की गई है. पहले चरण में 50 ट्रेनें चलाने का अनुमान है. इसके बाद इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी.  बताया जा रहा है कि हर साल ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जाएगा.. 

यह भी पढ़ें : Smart Village: अब देशभर के गांव होंगे स्मार्ट, पर्यटन मंत्रालय ने बनाया प्लान

यात्रियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं
आपको बता दें कि ये ट्रेन पुल-पुश ट्रेन है. जिसमें दो इंजन लगाए गए हैं. जिसकी वजह से इसकी स्पीड़ भी काफी फास्ट निर्धारित की गई है. साथ ही इसमें झटके भी कम लगते हैं. जानकारी के मुताबिक इसकी अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा रखी गई है. यही नहीं इसे बिल्कुल नए इंटिरियर के साथ लॅान्च किया गया है. आपको बता दें कि अमृत भारत में स्लीपर कोच होते हैं, जबकि वंदे भारत सिटिंग ट्रेन है. अमृत भारत ट्रेनों में आधुनिक मॉड्यूलर टॉयलेट भी हैं. इसके अलावा मोबाइल चार्ज करने की भी सुविधा इस ट्रेन में दी गई है.

 

वीडियो किया शेयर 
आपको बता दें कि रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने एक वीडियो शेयर किया है. जिसकी अवधि सिर्फ 30 सेकेंड की है. लेकिन देश में वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वीडियो को दो लाख के आस-पास व्यूज मिल चुके हैं. वीडियो में अमृत भारत ट्रेन के  बारे में बताया गया है. रेल मंत्री ने अंतरिम बजट से पहले ही अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में देश को बता दिया  था. साथ ही कहा था कि हर साल अमृत भारत ट्रेनों की संख्या में इजाफा भी किया जाएगा.