logo-image
लोकसभा चुनाव

Amarnath Yatra Update: अब अमरनाथ यात्रा पर नहीं खा सकेंगे जंक फूड़, ये चीजें लिस्ट में शामिल

अगर आप भी इस बार अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने यात्रा के दौरान क्या खाना है और क्या नहीं खाना है. इसके लिए गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन यात्रियों के स्वास्थ्य को देखते हुऐ जारी की गई हैं.

Updated on: 09 Jun 2023, 02:51 PM

highlights

  • सरकार ने अमरनाथ यात्रा के लिए फूड़ मेन्यू किया जारी, समोसे कोल्ड ड्रिंक से लेकर इन चीजों पर लगा बैन 
  • स्वास्थ्य परामर्श के बाद लगाया गया दर्जनभर चीजों पर प्रतिबंद 
  • प्राकृतिक कारणों से करीब 42 तीर्थयात्रियों की 2022 में हुई थी मौत 

नई दिल्ली :

Amarnath Yatra Update: 1 जुलाई से देश की सबसे प्रमुख और प्रशिद्ध अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है. इसके लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी गयी है. सरकार यात्रियों के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क हो गई है. इसलिए यात्रा के दौरान भक्तगण क्या खाएंगे और क्या नहीं खाएंगे. इसका मेन्यू जारी किया गया है. आपको बता दें कि यात्रा के दौरान अब समोसा, कोल्ड ड्रिंक जैसी करीब दर्जनों चीजों पर सरकार ने प्रतिबंद लगा दिया है. साथ ही जंक फूड़ जैसी कोई भी चीज यात्रा के दौरान नहीं ले जा सकेंगे. यदि कोई श्रद्दालु प्रतिबंधित चीजे खाता हुआ पकड़ा जाता है तो उचित कार्रवाई की जाएगी.. 

यह भी पढ़ें : Air Fare: हवाई सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, 61% तक कम हुआ किराया

इन चीजों पर लगा प्रतिबंद 
गाइडलाइन के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे स्नैक्स, डीप फ्राई और फास्ट फूड आइटम, जलेबी और हलवा, मिठाइयां और पूरियां, भटूरे आदि चीजें यात्रा के दौरान पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगी. यह फैसला भक्तगणों के स्वास्थ्य को देखते हुए लिया गया है. क्योंकि पिछली यात्रा में यानि 2022 में लगभग करीब 42 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी. जिसका मुख्य कारण खान-पान ही बताया था. नियम यात्रा क्षेत्र में आने वाले लंगर संगठनों, फूड स्‍टॉलों, दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों पर भी लागू होगा. 

इनकी दी गई अनुमति 
यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को हर्बल चाय,  नींबू स्क्वैश और वेजिटेबल, कॉफी, कम वसा वाले दूध, फलों के रस, सूप जैसे पेय पीने की अनुमति दी गई है. वहीं  हैवी पुलाव/फ्राइड राइस प्रतिबंधित किए गये हैं. ताकि यात्रा के दौरान यात्रियों के स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर न पड़ सके. साथ ही यात्री पोहा, उत्तपम, इडली के साथ-साथ सामान्य दाल-रोटी और चॉकलेट भी खा सकते हैं. यही नहीं खीर, जई, सूखे मेवे, शहद का सेवन भी किया जा सकता है. पिज्जा, बर्गर, पेस्टी, पेटीज जैसी सभी चीजों पर पूर्णत: प्रतिबंद लगाया गया है..