News Nation Logo

Alert: साइबर खतरे की जद में WhatsApp, गृह मंत्रालय ने चेताया

इंटरनेट के जमाने में भला व्हाट्सप कौन नहीं चलाता. एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स व्हाट्सप के हैं. अब साइबर ठगों ने व्हाट्सप को ही निशाना बनाना शुरु कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Feb 2022, 05:00:32 PM
bank froud

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स करते हैं व्हाट्सप का इस्तेमाल 
  • साइबर अटैकर्स के निशाने पर सबसे ज्यादा इन दिनों व्हाट्सप 
  • साइबर्स क्रिमिनल्स जानते हैं यूजर्स की नब्ज

नई दिल्ली :  

इंटरनेट के जमाने में भला व्हाट्सप कौन नहीं चलाता. एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स व्हाट्सप  के हैं. अब साइबर ठगों ने व्हाट्सप को ही निशाना बनाना शुरु कर दिया है. यदि आपके पास भी कोई इस तरह का मैसेज आए तो कृपया करके उसे क्लिक न करें. क्योंकि हो सकता उस एक लिंक को क्लिक करके आप अपनी जमा पूंजी से हाथ धो बैठें. क्योंकि कुछ दिन पहले ही गृहमंत्रालय व साइबस सेल भी इसको लेकर अलर्ट जारी कर चुका है.साइबर क्रिमिनल्स हमेशा लोगों से पैसे कमाने के लिए नए-नए तरीके खोजते रहते हैं.

यह भी पढ़ें : अब आम आदमी भी खरीद सकेगा इलेक्ट्रिक वाहन, सरकार लेने जा रही ये बड़ा फैसला

न्यू नंबर्स से मैसेज आए तो...
साइबर क्रिमिनल्स जानते हैं कि आपसे किस तरह बातचीत करनी है. वे आपको एक अनजान नंबर से मैसेज भेजेंगे और आप का ध्यान आकर्षित करेंगे. कई बार वह आपके ही करीबी दोस्त या परिवार का सदस्य होने का नाटक करते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना होगा. अगर आपको कोई भी शक होता है, तो कोशिश करें कि ऐसे व्यक्ति के साथ कोई भी पर्सनल जानकारी, बैंक डिटेल्स, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर या कोई ओटीपी शेयर ना करें. यदि आप गलती कर बैठे तो आप अपनी वर्षों की मेहनत की कमाई से हाथ धो बैठोगे.

आपको व्हाट्सऐप पर कई लोगों से अनजान लिंक्स प्राप्त होंगे. ये लिंक्स आपके दोस्त या रिश्तेदार कोई भी भेज सकता है. उन्हें कभी भी क्लिक न करें. अधिकांश मैलिशियस लिंक आपके व्हाट्सएप पर किसी ग्रुप से आते हैं. हो सकता है कि आपके कॉन्टैक्ट को लिंक कहीं और से मिला हो और किसी अच्छे ऑफर या डिस्काउंट को देखते हुए उस लिंक को और शेयर किया गया हो. सबसे आसान तरीका है कि आप अपने आप को किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें.  साइबर सेल से मिली जानकारी के अनुसार रोजाना दर्जनों शिकायते सोशल साइट्स से गच्चा खाने वालों की आती हैं. इसलिए सतर्क रहकर ही इन जालसाजों से बचा जा सकता है.

First Published : 06 Feb 2022, 05:00:32 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.