logo-image

Alert: दिवाली पर ATM का सावधानी से करें इस्तेमाल, छोटी सी गलती बना देगी कंगाल

Diwali Alert: दिवाली आने में सिर्फ 4 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में सभी लोग दिवाली की शॅापिंग में व्यस्त हैं . इन दिनों शॅापिंग के लिए एटीएम मशीनों का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है.

Updated on: 07 Nov 2023, 11:15 AM

highlights

  • त्योहारी सीजन पर सक्रिय हुए ठग, एटीएम मशीनों पर बैठे घात लगाए
  • फेस्टीव सीजन पर एटीएम इस्तेमाल करने को लेकर बताए गए टिप्स
  • कार्ड का क्लोनिंग कर चंद मिनटों में ही आपका अकाउंट हो रहा खाली

नई दिल्ली :

Diwali Alert: दिवाली आने में सिर्फ 4 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में सभी लोग दिवाली की शॅापिंग में व्यस्त हैं . इन दिनों शॅापिंग के लिए एटीएम मशीनों का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन एटीएम इस्तेमाल करते वक्त कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. वरना एक छोटी सी गलती आपका अकाउंट निल करा सकती है.  त्योहारी सीजन में रोजाना दर्जनों शिकायत एटीएम फ्रॅाड़ की सामने आ रही हैं. क्योंकि त्योहार आते ही खासकर दिवाली के अवसर पर डिजिटली ठग (digital thug)एक्टीव मोड़ में आ जाते हैं. ये ठग कार्ड क्लोनिंग कर लोगों को चूना लगाते हैं. खासकर दिवाली जैसे त्योहारों पर इनकी सक्रियता बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें : Thailand Tour: सस्ते में करें विदेश घूमने का सपना पूरा, IRCTC ने लॅान्च किया थाईलैंड टूर

ऐसे देते हैं ग्राहकों को गच्चा
एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक " ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है. इसके बाद वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से डाटा चुरा लेते हैं,,. साथ ही जिस भी खाते में ज्यादा पैसे होते हैं उन पर हाथ साफ कर देते हैं . इसलिए सोच-समझकर व सतर्क रहकर ही एटीएम का इस्तेमाल करें. अन्यथा अकाउंट खाता निल होते देर नहीं लगेगी...  बरतें सावधानी 
साइबर सेल के मुताबिक अब जालसाज आपके खाते की डिटेल ही नहीं चुराते बल्कि स्पाई कैमरा लगाकर आपका पिन नंबर तक चुरा लेते हैं.
इसके बाद जिस भी खाते में मोटा अमाउंट होता है उसी को निशाना बनाते हैं, इसलिए जब भी आप ATM से पैसे निकालें, या जमा करें तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें. अन्यथा मेहनत की कमाई मिनटों में गायब हो जाएगी. आपको बता दें कि जब भी पिन नंबर डालें तो उसे एक हाथ से छिपा लें, ताकि यदि कैमरा भी लगा हो तो उसे स्कैन न कर सके. साथ ही एटीम लगने वाले स्थान को भली-भाती चैक कर लें कही उसका उपरी हिस्सा उठा हुआ तो नहीं है.