News Nation Logo

Alert! 1 जुलाई से बदलने जा रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

एक जुलाई को रसोई गैस (LPG), SBI BSBD अकाउंट, इनकम टैक्स रिटर्न और और केनरा बैंक से जुड़ी जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Jun 2021, 12:20:15 PM
1 जुलाई से बदलने जा रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 जुलाई से बदलने जा रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • SBI का नया नियम बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट यानी BSBD अकाउंट होल्डर्स पर लागू होगा
  • हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस की कीमतें तय करती हैं

नई दिल्ली :

1 जुलाई 2021 से आपके जीवन से जुड़ी कई अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है. नए नियमों में बदलाव होने से आपकी जेब और घर के बजट पर सीधा असर पड़ सकता है. बता दें कि एक जुलाई को रसोई गैस (LPG), SBI BSBD अकाउंट, इनकम टैक्स रिटर्न और  और केनरा बैंक से जुड़ी जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहा है. 1 जुलाई को LPG सिलेंडर की नई कीमतें जारी होंगी. गौरतलब हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस की कीमतें तय करती हैं. हालांकि जुलाई में यह देखना होगा कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी करती है या नहीं.

यह भी पढ़ें: SBI के ग्राहकों को बड़ा झटका, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ATM और चेकबुक से जुड़े ये नियम

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) यानी SBI एक जुलाई 2021 से कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है. नए नियम के तहत अब एसबीआई के ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने और चेक के जरिए लेनदेन करने के लिए नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. SBI का नया नियम बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट यानी BSBD अकाउंट होल्डर्स पर लागू होगा. बता दें कि एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट समाज के गरीब वर्गों के लिए है ताकि उन्हें बगैर किसी शुल्क के बचत शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. 

ATM से 4 बार से ज्यादा कैश निकालने पर लगेगा चार्ज
BSBD अकाउंट को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट भी कहा जाता है. इस अकाउंट में न्यूनतम या अधिकतम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है. Basic Savings Bank Deposit (BSBD) अकाउंट होल्डर्स को एटीएम-कम-डेबिट कार्ड भी मिलता है. कोई भी व्यक्ति जिसके पास वैध KYC डॉक्यूमेंट है वह SBI में BSBD अकाउंट खोल सकता है. आपको बता दें कि BSBD अकाउंट होल्डर्स के लिए ATM से कैश निकालने को लेकर बैंक ने नए नियम जारी कर दिए हैं इसके तहत अगर BSBD कस्टमर SBI ATM और दूसरे बैंक के ATM से तय किए गए 4 बार की लिमिट से ऊपर पैसा निकालता है तो उसे सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. कस्टमर को तय लिमिट के ऊपर हर एक ट्रांजैक्शन पर सर्विस चार्ज के तौर पर बैंक को 15 रुपये और GST देना होगा. 

यह भी पढ़ें: ATM को बगैर छुए भी निकाल सकते हैं पैसा, यह बैंक दे रहा है सुविधा

नया चेक बुक चार्ज
SBI BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक वित्त वर्ष में 10 पेज वाली चेकबुक मुफ्त मिलती है. हालांकि फ्री चेक बुक के बाद अब BSBD अकाउंट होल्डर्स को 10 पेज वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और GST का भुगतान करना होगा. वहीं 25 पेज वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये और GST देना होगा. इसके अलावा अगर कोई अकाउंट होल्डर इमरजेंसी में 10 पेज वाली चेक बुक मंगाता है तो उसे उसके लिए 50 रुपये और GST का भुगतान करना होगा. हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को इससे छूट दी गई है.
 
इनकम टैक्स रिटर्न
आयकर विभाग ने कहा कि विभाग ने TDS काटने और TCS कलेक्शन करने वालों के लिए उन व्यक्तियों की पहचान करने में मदद की एक नई व्यवस्था विकसित की है, जिन पर 1 जुलाई 2021 से ऊंची दर से टैक्स वसूला जाएगा. बता दें कि CBDT ने रिटर्न नहीं भरने वाले ऐसे लोगों के मामले में ज्यादा दर से टैक्स कटौती और कलेक्शन को लेकर धारा 206AB अैर 206CCA के क्रियान्वयन को लेकर सर्कुलर जारी किया है.

यह भी पढ़ें: ATM को बगैर छुए भी निकाल सकते हैं पैसा, यह बैंक दे रहा है सुविधा

केनरा बैंक का IFSC Code
1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक का IFSC कोड बदलने जा रहा है. सिंडीकेट बैंक के सभी ग्राहकों को ब्रांच से अपडेटेडे आईएफसी कोड के विषय में जानकारी हासिल करने के लिए कहा गया है. केनरा बैंक की ओर से कहा गया है कि सिंडीकेट बैंक के विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफसी कोड में बदलाव किया गया है. IFSC कोड का अपडेट हासिल नहीं करने पर 1 जुलाई से NEFT, RTGS और IMPS जैसी सुविधाओं का फायदा नहीं मिल सकेगा.

First Published : 24 Jun 2021, 12:18:19 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.