News Nation Logo

Alert: बूस्टर डोज के नाम पर अकाउंट हो रहे खाली, digitally ठगों ने अपनाया नया तरीका

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 20 Jan 2022, 03:52:13 PM
bank froud

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों को कॅाल कर दे रहे गच्चा
  • ओटीपी पूछकर अकाउंट  में कर रहे सेंधमारी 
  • साइबर सेल में रोजाना सैंकड़ों शिकायतों ने बढ़ाई विभाग की सांसें 

नई दिल्ली :  

इन दिनों देश का हर नागरिक कोरोना (corona) से डरा हुआ है. क्योंकि दिन-प्रतिदिन लगातार कोरोना केसों में इजाफा हो रहा है. ऐसे में साइबर ठगों (cyber thugs) ने ठगी का नया तरीका इजाद कर लिया है. अब वे बूस्टर डोज  (booster dose) के नाम पर लोगों के खाते में सेंध (breach in account) लगा रहे हैं. साइबर सेल के मुताबिक रोजाना सैंकड़ों की संख्यां में बूस्टर डोज के नाम पर फ्रॅाड (Fraud in the name of booster dose)की आ रही हैं. लगातार बढ़ती शिकायतों को देखते हुए साइबर सेल ने अलर्ट (Cyber ​​cell alert) जारी किया है. यही नहीं जालसाजों से सतर्क रहने की सलाह भी दी है. क्योंकि ठग ऐसे बात करते हैं. जैसे वो वास्तव में सरकारी हेल्थ विभाग (government health department) से आपकी मदद के लिए ही कॅाल कर रहे हैं. यदि आपके पास भी इस तरह की कोई कॅाल आए तो प्लीज उन्हे कोई जानकारी न दें. वरना मेहनत की कमाई से हाथ धो बैठोगे.

यह भी पढें: अब किसानों की फिर चमकेगी किस्मत, सरकार देगी 15 लाख रुपए

ऐसे करते हैं ठगी 
बूस्टर डोज लेने के लिए जालसाज आपसे कॅाल या मैसेज के माध्यम से संपर्क साधते हैं, इसके बाद उनका पहला सवाल होता है कि क्या आपने कोविड की दोनो डोल ले ली.  आपके हां जवाब के बाद वह आपसे सरकार के हेल्थ विभाग का हवाला देकर बूस्टर डोज लेने की अपील करते हैं. जब आप हां कह देते हैं तो रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपकी तमाम जानकारी जुटाते हैं. उसके बाद लिंक भेजते हैं . साथ ही ओटीपी पूछते हैं. बस ओटीपी बताते ही आपका अकाउंट खाली हो जाएगा.

आपको बता दें कि फ्रंर्ट लाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के बूस्टर डोज लगवाई जा रही है. बस इसी बात का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं. साथ ही भोले-भाले लोगों को फंसाकर उनकी गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं. पिछले दिनों गृह मंत्रालय ने भी इस तरह की ठगी से सतर्क रहने के लिए वीडियो जारी किया था. आपको बता दें कि कई जिलों से मिली शिकायत के आधार पर एक बार फिर साइबर सेल ने सतर्क रहने की सलाह दी है. साथ ही किसी भी ऐसे रजिस्ट्रेशन न  करने की बात कही है. जिसमें आपसे कोई ओटीपी पूछा जाता हो.

First Published : 20 Jan 2022, 03:52:13 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.