logo-image

Alert: 31 दिसंबर से बंद जाएंगे ये गूगल पे, पेटीएम और फोन-पे, सरकार ने बताई वजह

UPI ID Ban: देश में इन दिनों पैसों के लेन-देन का कोई प्रचलित माध्यम है तो वो है यूपीआई आईडी के माध्यम से पैमेंट करना. लेकिन ऐसे लोगों को लिए ये खबर बुरी है.

Updated on: 20 Nov 2023, 11:45 AM

highlights

  • जिन यूपीआई आईडी को एक साल से नहीं किया गया इस्तेमाल उन पर मडराया खतरा
  • NPCI ने गूगल पे, पेटीएम और फोन पे  को किया सर्कुलर जारी
  • ऐसी तमाम आईडियों को बंद करने के दिये निर्देश, 31 दिसंबर है डेडलाइन

नई दिल्ली :

UPI ID Ban: देश में इन दिनों पैसों के लेन-देन का कोई प्रचलित माध्यम है तो वो है यूपीआई आईडी के माध्यम से पैमेंट करना. लेकिन ऐसे लोगों को लिए ये खबर बुरी है. जिन्होने अपनी यूपीआईडी को पिछले एक साल से संचालित नहीं किया है. यानि उससे कोई लेन-देन नहीं  किया है. ऐसी सभी यूपीआई आईडी को बंद करने के निर्देश दिये गये हैं. इसके लिए NPCI ने 31 दिसंबर डेड लाइन रखी है. यदि निर्धारित समय तक भी यूपीआई आईडी से कोई लेन-देन नहीं हुआ तो ऐसी सभी आईडीज को बंद कर दिया जाएगा. बैन होने वाली आईडी में ऐसी तमाम UPI आईडी शामिल हैं जो एक साल से इस्तेमाल नहीं की गई हैं.

यह भी पढ़ें : Thailand Tour: सस्ते में मिल रहा विदेश घूमने का मौका, IRCTC ने लॅान्च किया टूर पैकेज

ये प्लेटफॅार्म की आईडी होंगी बंद 
दरअसल, देश में सबसे ज्यादा पैमेंट के लिए यदि किन्ही आईडीज का इस्तेमाल किया जाता है तो उनमें गूगल पे, पेटीएम और फोन पे शामिल है. लेकिन लाखों की संख्या में ऐसे भी यूजर्स हैं जिन्होने यूपीआई आईडी एक या दो बार इस्तेमाल करके पिछले एक साल से बंद पड़ी है.  आपको बता दें कि NPCI एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो भारत का रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है. यानी फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे ऐप्स इसी की गाइडेंस पर काम करते हैं. 

यह भी पढे़ं : नौकरी का सपना देखने वालों के आए अच्छे दिन, इस सेक्टर में मिलेंगी 50,000 नई जॅाब्स

क्या है कहता है नियम ?
आपको बता दें कि आजकल ऑनलाइन फ्रॅाड के मामलों में तेजी आई है... UPI ID से भी स्कैम हो रहे हैं.  ऐसे में ऑनलाइन UPI से होने वाले स्कैम पर रोक लगाने के लिए NPCI ने ये आदेश दिया है. कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंक करके नई आईड बना लेता है. साइबर सेल में भी इस तरह की हजारों शिकायतें आ रही हैं.  जिसके चलते NPCI ने सर्कुलर जारी करके ऐसी सभी यूपीआई आईडी को बंद करने के निर्देश जारी किये हैं. इसकी डे़ड लाइन 31 दिसंबर निर्धारित की है...