News Nation Logo

Alert: त्योहारी सीजन में सक्रिय हुए जालसाज, facebook को बनाया निशाना

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 18 Sep 2022, 12:32:14 PM
fb67

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • क्लिक करते ही मेहनत की कमाई पर डाका डाल रहे डिजिटली ठग 
  • जालसाज मैसेंजर पर भेज रहे लिंक, क्लिक करते ही जोखिम 
  • लिंक पर लगा रहता है दिवाली व दशहरे का थंबनिल 

नई दिल्ली :  

Facebook Alert: अगर आप भी फेसबुक पर लुभावना लिंक देखकर क्लिक कर देते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ये डिजिटली ठगों का नया तरीका है. दशहरा व दिवाली को लेकर साइबर ठग पूरी तर सक्रिय (cyber thugs active) हो गये हैं. साल की शुरूवात में  नए साल का फोटो लगाकर लिंक लोगों के व्हाट्सप पर भेजा जा रहा था, अब फेसबुक के मैसेंजर (Facebook Messenger)पर दिवाली व दशहरे  का ऑफर लिखा थंबनिल लगाकर लिंक भेजा जा रहा है. जिसके क्लिक करते ही आपकी सारी जानकारी जालसाजों के पास पहुंच रही है.  जिसके लुभावने ऑफर (tempting offers) देकर लिंक क्लिक करने की अपील की जाती है. यदि आपके पास भी ऐसा ही कोई लिंक आता है तो भूलकर भी उसे क्लिक न करें, वरना मेहनत की कमाई से हाथ धो बैठोगे.

आपको बता दें कि सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली को माना जाता है. दिवाली के उपलक्ष्य में हर घऱ में खऱीददारी की जाती है. अब लोग ऑनलाइन शॅापिंग को ज्यादा महत्व दे रहे हैं. बस इसी बात का फायदा जालसाज उठा लेते हैं. अब उनको ऑफर के नाम पर ठगने का एक नया हथियार हाथ लग गया है. दशहरा व दिवाली के ऑफर का फोटो लगा लिंक मैसेंजर पर भेज रहे हैं. साथ ही उसमें 1000 रुपए की चीज के दाम  आपको महज 100 से 200 रुपए ही लिखे मिलेंगे. ताकि लोग लालच में आकर लिंक को क्लिक करें. बस लिंक क्लिक करते ही आपका नुकसान हो जाएगा. इसके लिए गृह मंत्रालय भी अलर्ट कर चुका है.

 क्या है फेसबुक scam?
एक्सपर्ट के मुताबिक "इस बात की जानकारी तो नहीं कि स्कैम की शुरुआत कब हुई लेकिन सीएनबीसी ने इस संबंध में एक रिपोर्ट दी है जिसे अनुसार, इसने बड़ी संख्या में फेसबुक यूजर्स पर अपना प्रभाव छोडा है. स्कैम की बात करें तो इसमें यूजर्स को महंगे गिफ्ट का लालच दिया जाता है जिससे वे झांसे में आ जाते हैं. यही नहीं नामी कंपनी जैसे जीओ आदि का फ्री में रिचार्ज का ऑफर भी दिया जाता है. ग्राहक लालच में आकर लिंक को क्लिक कर देता है. लिंक क्लिक होते ही हैकर के पास आपके खाते सारी जानकारी पहुंच जाती है. बस फिर जालसाज जिस खाते में ज्यादा पैसे होते हैं उसे पहले खाली करते हैं".

सावधानी ही बचाव 
लोगों की अकाउंट पर डाका डालने का ठगों ने आधुनिक तरीका अपनाया है. आपको बता दें कि यदि आपके पास भी व्हाट्सप या मैसेजर पर  Rediroff.com या अन्य लुभावने ऑफर देकर लिंक को क्लिक करने अपील की जाती है, तो उसे कृपया कर इग्नोर करें. क्योंकि बस यही तरीका साइबर ठगों के पास आपकी गुप्त जानकारी हांसिल करने का है.

First Published : 18 Sep 2022, 12:19:29 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.