logo-image

Alert: फ्री गिफ्ट और cashback के लालच में न आएं, मेहत की कमाई पल भर में हो जाएगी खाली

Fraud Alert: नया साल (New Year)आने में महज 5 दिन ही बचे हैं. हर आदमी नव वर्ष के जश्न (new year celebration) में डूबा है. ऐसे में कई फोन कॅाल (Fraud phone call) आ रहे हैं.

Updated on: 25 Dec 2021, 10:15 PM

highlights

  • मार्केट में नए साल पर फ्री कैशबैक के साथ कई ऑफर 
  • रोजाना हर मोबाइल नंबर पर कॅाल कर रहे जालसाज
  •  गृह मंत्रालय ने बढ़ती शिकायतों को देखते हुए किया फ्रॅाड

नई दिल्ली :

Fraud Alert: नया साल (New Year)आने में महज 5 दिन ही बचे हैं. हर आदमी नव वर्ष के जश्न (new year celebration) में डूबा है. ऐसे में कई फोन कॅाल (Fraud phone call) आ रहे हैं. जिनमें फ्री गिफ्ट और कैशबैक का ऑफर (Free Gift & Cashback Offer) दिया जा रहा है. यही नहीं ये कॅालर ऑनलाइन कंपनियां शॉपिंग पर गिफ्ट वाउचर और कूपन समेत कई लुभावने ऑफर (tempting offers) दे रहे हैं. यदि आपके पास भी इस तरह की कॅाल आए तो उनके झांसे में न आएं. क्योंकि ये जालसाज हजारों लोगों को चूना लगा चुके हैं. बढ़ती शिकायतों के बाद गृह मंत्रालय ने भी अलर्ट (home ministry alert) जारी किया है. साथ ही ऐसे लोगों से सचेत रहने कि लिए कहा है. क्योंकि इनकी बात मानते ही आपकी कमाई परभर में हाथ से निकल जाएगी.

यह भी पढ़ें: Electric कार खरीदने वालों की हुई चांदी, नितिन गडकरी ने की ये बड़ी घोषणा

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय की साइबर विंग ने लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी है. उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है कि, फ्री गिफ्ट के ऐसे ऑफर्स आकर्षित लगते हैं, लेकिन ऐसे लुभावने ऑफर्स से बचकर रहें. दरअसल समय-समय पर बैंकों द्वारा भी अपने ग्राहकों को ऐसे ऑफर से सावधान रहने की चेतावनी दी जाती है. किसी भी व्यक्ति को ऐसे लुभावने ऑफर को इग्नोर करना है. क्योंकि जरा लापरवाही आपका अकाउंट खाली करने में देर नहीं लगाएगी.

इन बातों का रखें ध्यान 
 अगर आपको भी फ्री गिफ्ट्स, कूपन और कैशबैक मिलने के लुभावने मैसेज भेजे जा रहे हैं, तो गलती से भी इन मैसेज पर क्लिक ना करें और रिप्लाए करने से बचें. साथ ही अपने बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी कैशबैक हासिल करने के लिए शेयर ना करें, इससे आप अपनी मेहनत की कमाई गंवा सकते हैं. कोशिश करें कि, ऐसे मैसेज को इग्नोर कर दें. साथ ही लोगों को लुभावने ऑफर देने के साथ ही मैसेज में एक लिंक भी भेजा जाता है, जिसपर क्लिक करते हुए आपकी सभी निजी जानकारी फ्रॉडस्टर्स के पास पहुंच सकती है, इसलिए कभी भी बिना जांच करें किसी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक ना करें. इससे आपके बैंक की डिटेल समेत तमाम जानकारी साइबर ठग के पास पहुंच जाएगी. अगर आप किसी भी वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं तो तुरंत 155260 पर कॉल करें और cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करें.