logo-image

OTP और CVV जैसी गोपनीय जानकारियों को किसी से भी नहीं करें शेयर, खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी पुस्तिका में वित्तीय धोखाधड़ी (Banking Fraud) के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तौर-तरीकों का ब्यौरा देने के साथ ही उनसे बचाव के तरीके भी सुझाए गए हैं.

Updated on: 08 Mar 2022, 11:00 AM

highlights

  • ओटीपी और सीवीवी की जानकारी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए 
  • परिवार के सदस्यों या दोस्तों तक से भी गोपनीय जानकारी साझा नहीं करें 

मुंबई:

पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल धोखाधड़ी (Digital Fraud) के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) ने लोगों से OTP और CVV जैसी गोपनीय बैंकिंग जानकारियों को किसी के साथ भी साझा नहीं करने के लिए अलर्ट जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक का कहना है कि आम लोगों की मेहनत से कमाए पैसे को उड़ाने के लिए धोखेबाज नए-नए तरीके को आजमा रहे हैं. आरबीआई का कहना है कि लोगों को इसको लेकर खासी सतर्कता बरतने की जरूरत है. आरबीआई का कहना है कि नए लोग लेनदेन के दौरान जालसाजी की गिरफ्त में जल्दी आ जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: वाहन चालक कृपया ध्यान दें, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस हो सकता है महंगा, ये हो सकती है नई दरें

RBI ने जालसाजी से बचाव के तरीके सुझाए

रिजर्व बैंक की ओर से जारी पुस्तिका में वित्तीय धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तौर-तरीकों का ब्यौरा देने के साथ ही उनसे बचाव के तरीके भी सुझाए गए हैं. आरबीआई के मुताबिक लोगों को वित्तीय लेनदेन के दौरान ओटीपी और सीवीवी कीजानकारी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Alert! राशन कार्ड धारक ध्यान दें, आपकी इस गलती से हो जाएगा राशन कार्ड CANCEL

आरबीआई का कहना है कि जालसाजी से बचाव के लिए जरूरी है कि लोगों को अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों तक से भी बैंक कार्ड की सीवीवी या डिजिटल ट्रांजैक्शन के समय जारी होने वाली ओटीपी को साझा करने से बचें. रिजर्व बैंक के मुताबिक बैंक अधिकारियों, वित्तीय संस्थान, रिजर्व बैंक या किसी दूसरे निकाय से ग्राहकों से गोपनीय जानकारियों को नहीं मांगा जाता है. ऐसे में अगर कोई ऐसा करता है तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए.