logo-image

Alert: भूलकर भी न करें ये गलती, कट जाएगा 15 हजार रुपए का चालान

अगर आप उत्तर प्रदेश में वाहन चलाते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि दिल्ली में ट्रैफिक नियमों में बदलाव किये हैं. जिन्हें जानकर आप भूलकर भी ये नियम नहीं तोड़ेंगे. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका 15 हजार रुपए तक का चालान हो सकता है.

Updated on: 11 May 2022, 08:15 PM

नई दिल्ली :

अगर आप उत्तर प्रदेश में वाहन चलाते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि दिल्ली में ट्रैफिक नियमों में बदलाव किये हैं. जिन्हें जानकर आप भूलकर भी ये नियम नहीं तोड़ेंगे. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका 15 हजार रुपए तक का चालान हो सकता है. यही नहीं इस नियम के उलंघन पर जेल जाने के भी प्रावधान है. ट्रैफिक पुलिस ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को अलर्ट किया है. आपको बता दें कि देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से ट्रैफिक के नियम और भी कड़े कर दिए गए हैं. साथ ही एक ओर नए नियम जोड़े गए हैं, वहीं दूसरी ओर जुर्माने के प्रावधान भी सख्त किए गए हैं. ट्रैफिक पुलिस भी समय समय पर लोगों को नए नियमों और जर्मानों को लेकर जानकारी एवं चेतावनी जारी करती रहती है. 

यह भी पढ़ें : KVS: फर्स्ट क्लास में एडमीशन के लिए निकली तीसरी मेरिट, ऐसे चैक करें अपने बच्चे का नाम

कार में हरगिज न करें मादक पदार्थों का सेवन 
ट्रैफिक पुलिस की चेतावनी की बात करें तो उत्तर प्रदेश यातायात पुलिल ने कहा ''वाहन चलाते समय मादक पदार्थो का सेवन नहीं करें और न ही अपने किसी सवारी को करने दें यह घातक हो सकता है. साथ ही ट्रैफिक नियमों का भली-भांती पालन करें, अन्यथा मोटा चालान भुगतने के लिए तैयार रहें. आपको बता दें कि वाहन चलाते समय शराब का सेवन करते पाए जाने पर वाहन चालक को 2 साल की जेल और 15000 रुपए का भारी जुर्माना देने पड़ सकता है. मोटर वाहन अधिनियम की धारा 185 के अनुसार आपको पहली बार ऐसा करने पर 10000 या 6 महीने की जेल हो सकती है और फिर दोबारा ऐसी गलती करते हुए पकड़े जाने पर 2 साल की जेल और 15000 रुपए का जुर्मना देना पड़ सकता है. 

चालान Status पता करने का तरीका 
सबसे पहले आप echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. अब वेबसाइट पर मौजूद चेक चालान स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें. आपको स्क्रीन पर चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) के ऑप्शन दिखाई देगें. यहां पर आपको वाहन नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपको यहां अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद जरूरी स्ट्रैंक्शन पूरा करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल सकेगा.