logo-image

सावधान! कहीं आप तो नहीं खोज रहे ऑनलाइन नौकरी, ये डिजिटली नटवरलाल ऐसे बना रहे बेरोजगारों को निशाना

Digital India: कोरोनाकाल के दौरान अकेले इंडिया में लगभग 1 करोड़ नौकरियां युवाओं से छीनी गई हैं. ऐसे में देश में बेरोजगारों की संख्या बढ़ गई है. ऑनलाइन नौकरियां (online jobs) खोज रहे युवा फ्रॅाड लिंक और कॅाल (Fraud link and call) के चक्कर में फंसकर अप

Updated on: 26 Dec 2021, 04:53 PM

highlights

  • कोरोनाकाल में बेरोजगार हुए युवाओं को बनाया जा रहा लगातार निशाना 
  • गृह मंत्रालय ने वीडियो जारी कर किया फ्रॅाड कॅाल से अलर्ट
  • फर्जी कॅाल, लिंक और व्हाट्सप नंबर पर कर रहे लोगों से संपर्क 

नई दिल्ली :

Digital India: कोरोनाकाल के दौरान अकेले इंडिया में लगभग 1 करोड़ नौकरियां युवाओं से छीनी गई हैं. ऐसे में देश में बेरोजगारों की संख्या बढ़ गई है. ऑनलाइन नौकरियां (online jobs) खोज रहे युवा फ्रॅाड लिंक और कॅाल (Fraud link and call) के चक्कर में फंसकर अपना जमा धन भी गंवा रहे हैं. मामलों को बढ़ते देख अब गृह मंत्रालय ने अलर्ट (home ministry alert) किया है. साथ ही साइबर सेल (cyber cel) को भी कार्रवाई तेज करने के लिए कहा है. यदि आपके पास भी नौकरी देने के नाम पर कोई लिंक या व्हाट्सप नंबर आए तो कृपया करके उसे इग्नोर करें. अन्यथा अपनी जमा धनराशि भी खो देंगे. क्योंकि साइबर सेल से मिली जानकारी के मुताबिक रोजाना ऐसे दर्जनों केस आ रहे हैं. जिनमें नौकरी के नाम पर लाखों ठगने की बात सामने आई है.

यह भी पढ़ें : Jio New Year Offer: जीयो के इस ऑफर ने उड़ाई सबकी नींद, एक्ट्रा वैलिडिटी के साथ मिल रहा सबकुछ

जॉब के ऑफर से अलर्ट!
देश में ऐसे कई बेरोजगार युवा हैं, जो नौकरी की तलाश में दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है, क्योंकि इंटरनेट तो आज के समय में सभी के पास उपलब्ध है, ऐसे में लोग पार्ट टाइम जॉब (part time jobs) के झांसे में फंस जाते हैं. अगर आपको भी पार्ट टाइम जॉब से 40-50 हजार महीने में कमाने के ऑफर मिल रहे हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि साइबर क्रिमिनल की आपके पैसों पर नजर है. गृह मंत्रालय की साइबर क्राइम यूनिट (Cyber ​​Crime Unit of Ministry of Home Affairs) साइबर दोस्त ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से लोगों को झूठी नौकरी की पेशकश को पहचानने और सतर्क रहने की हिदायत दी है.

दरअसल स्कैमर्स बड़ी कंपनियों के नाम पर पार्ट टाइम जॉब देने वाले फर्जी एसएमएस (SMS) भेजते हैं. अगर आपके पास भी आपको नौकरी चाहिए, पार्ट टाइम जॉब के लिए अप्लाई करें, प्रतिदिन 2000 से 5000 हजार रुपये कमाएं समेत ऐसा कोई भी मैसेज मिल रहा हैं, तो गलती से भी अप्लाई करने की ना सोचें. यदि भूल से आप इनके झांसे में आ गए तो अपनी मेहनत की कमाई पल भर में गवां देंगे. क्योंकि ये गिरोह रोजाना हजारों लोगों को ऐसा जॅाब ऑफर करते हैं.

ये बरतें सावधानी 
सबसे पहले आपको असत्यापित लिंक पर क्लिक करने से बचना होगा, खासतौर पर इस बात का ध्यान रखें कि, बेशक लिंक कितना भी आकर्षक क्यों ना हो, आपको इन तरह के मैसेज पर रिप्लाए नहीं करना है. अनजान व्यक्ति के साथ कोई भी आर्थिक लेन-देन करने से पहले सतर्कता बरतें. दरअसल कई लोग जॉब देने के लिए पहले पैसों की मांग करते हैं और फिर पैसे लेकर गायब हो जाते हैं, इसलिए किसी को जॉब के लिए पैसे ना दें. साथ ही अनजान व्यक्तियों के साथ लेनदेन ना करें, ऐसा करने से आपकी निजी जानकारी साइबर क्रिमिनल के पास पहुंच सकती है और आपकी जानकारी हैक करते हुए आपके खाते से पैसे निकल सकते हैं.