News Nation Logo

Alert: दिवाली पर ATM का यूज करते हुए रहें सावधान, अकाउंट हो सकता है निल

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 07 Oct 2022, 03:37:08 PM
atm2

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कार्ड को क्लोनिंग कर खाते की डिटेल जान ले रहे डिजिटली ठग 
  • गृह मंत्रालय व साइबर सेल ने किया लोगों को अलर्ट, एटीएम का सोच-समझकर यूज करने की सलाह 

 

नई दिल्ली :  

Alert: दिवाली (Diwali) आने में महज 17 दिन बचे हैं. सभी लोग दिवाली पर जमकर खरीददारी करते हैं. ऐसे में  ATM मशीनों का यूज भी ज्यादा बढ़ जाता है. इसी को लेकर साइबर सेल (cyber cell) ने अलर्ट किया है. क्योंकि रोजाना सैंकड़ों शिकायतें अकाउंट्स खाली होने की साइबर सेल पर पहुंच रही है. क्योंकि त्योहार आते ही खासकर दिवाली के अवसर पर डिजिटली ठग (digital thug)एक्टीव मोड़ में आ जाते हैं. ये ठग कार्ड क्लोनिंग कर लोगों को चूना लगाते हैं. खासकर दिवाली जैसे त्योहारों पर इनकी सक्रियता बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें : Alert: अब दिवाली पर गिफ्ट लेना भी पड़ेगा महंगा, भरना होगा इतना टैक्स

बरतें सावधानी 
साइबर सेल के मुताबिक अब जालसाज आपके खाते की डिटेल ही नहीं चुराते बल्कि स्पाई कैमरा लगाकर आपका पिन नंबर तक चुरा लेते हैं.
इसके बाद जिस भी खाते में मोटा अमाउंट होता है उसी को निशाना बनाते हैं, इसलिए जब भी आप ATM से पैसे निकालें, या जमा करें तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें. अन्यथा मेहनत की कमाई मिनटों में गायब हो जाएगी. आपको बता दें कि जब भी पिन नंबर डालें तो उसे एक हाथ से छिपा लें, ताकि यदि कैमरा भी लगा हो तो उसे स्कैन न कर सके. साथ ही एटीम लगने वाले स्थान को भली-भाती चैक कर लें कही उसका उपरी हिस्सा उठा हुआ तो नहीं है. 

ऐसे कर रहे कार्ड क्लोनिंग 
एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है.  आपको बता दें कि ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है. इसके बाद वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से डाटा चुरा लेते हैं. साथ ही जिस भी खाते में ज्यादा पैसे होते हैं उन पर हाथ साफ कर देते हैं . स्थानीय थानों व साइबर सेल में इन दिनों इस तरह की शिकायतों की  भरमार है.

First Published : 07 Oct 2022, 03:37:08 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.