News Nation Logo
Banner

Alert: 7 जनवरी को ये सिम कार्ड हो जाएंगे बंद, जल्दी कर लें ये काम

Mobile SIM Card Rule: यदि आप भी मोबाइल यूजर्स (mobile users) हैं और कंपनी के रुल्स फॅालो नहीं करते हैं तो सावधान होने की जरुरत है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 05 Jan 2022, 10:40:26 PM
Mobile SIM Card

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • Mobile यूजर्स को कंपनियों ने रूल फॅालो करने की दी सलाह
  • एक ही नाम पर 9 से ज्यादा सिम रखना है अपराध
  • ऐसे यूजर्स के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई 

नई दिल्ली :  

Mobile SIM Card Rule: यदि आप भी मोबाइल यूजर्स (mobile users) हैं और कंपनी के रुल्स फॅालो नहीं करते हैं तो सावधान होने की जरुरत है. क्योंकि ऐसे यूजर्स को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT)ने महज 7 जनवरी (7 January)तक का ही समय दिया है. जरूरी काम न कराने पर उनके सिम कार्ड बंद (sim card locked) कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि पिछले साल 7 दिसंबर को नया आदेश जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि 9 से अधिक सिम कार्ड (Sim Cards) रखने वाले यूजर्स को सिम कार्ड वेरिफिकेशन  (sim card verification)करवाना अनिवार्य है. यह नियम 7 दिसंबर को लागू कर दिया गया और बता दें कि नियम लागू होने के 30 के दिन अंदर ही वेरिफिकेशन करवाना है, अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो सिम कार्ड बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : अब महिलाओं के खाते में आएंगे 6000 रुपए, किसानों के बाद महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार

जल्दी कर लें ये काम 
 आपको बता दें कि यदि आपके नाम से 9 से ज्यादा सिम रजिस्टर्ड हैं, तो आपको सबसे पहले सिम वेरिफिकेशन कराना होगा. अगर 7 जनवरी से पहले ऐसा नहीं करते हैं, तो आउटगोइंग सर्विस को बंद कर दिया जाएगा. इसके साथ ही इनकमिंग कॉल सर्विस को 45 दिन में बंद करने का आदेश दिया जाएगा. यही नहीं यदि आप  सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते तो सिम सरेंडर का भी ऑप्शन दिया गया है. 

अगर बैंक, लॉ इन्फोर्समेंट या फिर किसी वित्तीय संस्थान द्वारा अगर मोबाइल नंबर की शिकायत होती है तो यूजर के सिम कार्ड पर आउटगोइंग कॉल सर्विस 5 दिन में बंद हो जाएगी. वहीं इनकमिंग कॉल सर्विस 10 दिन में बंद होगी. यानी सिम कार्ड 15 दिन में पूरी तरह बंद हो जाएगा. हालाकि विकलांग लोगों के लिए यह समय 60 दिन है. इसलिए समय रहते वैरिफिकेशन जरूर करा लें नहीं तो मोबाइल सर्विस से हाथ धो बैठोगे.

First Published : 05 Jan 2022, 10:40:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.