logo-image

कोविड काल में हवाई किराए ने भरी उड़ान, दिल्ली से लंदन के लिए देने होंगे इतने लाख

आप इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं कि दिल्ली से लंदन जाने के लिए बिजनेस क्लास के हवाई किराया कितना होगा. तो चलिए अब हम आपको बता देते हैं कि दिल्ली से लंदन के जाने के लिए बिजनेस क्लास के टिकट का आपको लगभग 5 लाख रूपये तक का किराया चुकाना पड़ेगा.

Updated on: 09 Aug 2021, 04:00 PM

highlights

  • दिल्ली से अंतर्राष्ट्रीय हवाई किराए में हुई बढ़ोत्तरी
  • दिल्ली से लंदन जाने के लिए चुकाने पड़ेंगे 5 लाख तक
  • कोरोना महामारी की वजह से 23 मार्च से कामर्शियल उड़ानें बंद हैं

नई दिल्ली:

एक तरफ दुनिया कोरोना महामारी से उबरने का प्रयास कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ हवाई जहाज के किराए ने उड़ान भरनी शुरू कर दी है. अभी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर थोड़ी धीमी ही हुई थी कि हवाई जहाज के किराए में तेजी आनी शुरू हो गई है. आप इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं कि दिल्ली से लंदन जाने के लिए बिजनेस क्लास के हवाई किराया कितना होगा. तो चलिए अब हम आपको बता देते हैं कि दिल्ली से लंदन के जाने के लिए बिजनेस क्लास के टिकट का आपको लगभग 5 लाख रूपये तक का किराया चुकाना पड़ेगा.

26 अगस्त के लिए ब्रिटिश एयरवेज की बिजनेस क्लास का किराया 4,96,155 रुपये तक जा पहुंचा है, जबकि इसी दिन इसी फ्लाइट का इकोनॉमी क्लास का किराया भी 160,364 रुपये तक पहुंच गया है. आपको बता दें कि बीते एक महीने से अंतर्राष्ट्रीय रूटों के लिए भारत में हवाई जहाज के टिकट की भारी मांग के चलते भारत से प्रमुख अंतरराष्ट्रीय रूटों का किराया काफी बढ़ गया है. 

यह भी पढ़ेंःडीजीसीए ने एयरलाइंस से भारत-यूके के हवाई किराए का मांगा विवरण

जुलाई से अगस्त के बीच तेजी से हुई हवाई किराए में बढ़ोत्तरी
हवाई टिकट की एक वेबसाइट EaseMyTrip.com में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली से न्यूयॉर्क जाने के लिए हवाई जहाज के इकोनॉमी क्लास के किराए के लिए आपको जुलाई से 69,034 रुपये तक भुगतान करने पड़ रहे हैं, वहीं अगस्त में ये बढ़कर 87,542 रुपये तक जा पहुंचा है. अभी सिर्फ कुछ खास उड़ानें ही जारी हैं. ये उड़ानें भी उन खास लोगों को लिए चल रही हैं जिनके लिए इन देशों में यात्रा करना बेहद जरूरी है. इनमें से छात्र बिजनेस मैन जैसे लोग आते हैं. 

यह भी पढ़ेंःजुलाई में हवाई यात्री यातायात में सुधार जारी रही -आईसीआरए

23 मार्च 2020 से कामर्शियल उड़ानों पर रोक लगी है
आपको बता दें कि हवाई किराए में बढ़ोत्तरी का ये हाल तब है जब सरकार ने सामान्य व्यवसायिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 23 मार्च 2020 से ही रोक लगा रखी है. पिछले महीने यानि कि जुलाई में मुंबई-मॉस्को के लिए हवाई जहाज के इकोनॉमी क्लास का औसत किराया 43,132 रुपये तक था जो कि अगस्त में बढ़कर 85,024 रुपये हो गया, वहीं मुंबई से दोहा की उड़ान के लिए इकोनॉमी क्लास का औसत किराया 11,719 रुपये था. लेकिन अगस्त में यह बढ़कर 18,384 रुपये तक जा पहुंचा है.