News Nation Logo
Banner

त्योहारी सीजन से पहले हवाई किराया हुआ महंगा, जाने कितना जेब पर पड़ेगा भारी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Oct 2022, 04:40:11 PM
Surge in

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:  

घरेलू विमानन यातायात में वृद्धि से त्योहारी सीजन से पहले हवाई किराए में वृद्धि हुई है. घरेलू उड्डयन यातायात में लगातार सुधार दर्ज किया गया है और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, यह संख्या 9 अक्टूबर को 4 लाख दैनिक यात्रियों के आंकड़े को पार कर गई है. इसी तरह, घरेलू हवाई यातायात की बहाली के साथ-साथ एयरलाइंस पैसेंजर लोड फैक्टर (पीएलएफ) में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. अधिकांश एयरलाइनों ने कुछ ह़फ्ते पहले लगभग 80 प्रतिशत की तुलना में 90 प्रतिशत की सीमा में अधिभोग या पीएलएफ दर्ज किया.

थॉमस कुक इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, हम सकारात्मक उपभोक्ता धारणा में वृद्धि देख रहे हैं और यह आगामी दीवाली अवधि के लिए हमारी मांग को पिछले वर्ष की तुलना में 50-60 प्रतिशत तक बढ़ा रहा है. स्पष्ट रूप से प्री-कैप हटाने की तुलना में उच्च भार वाले घरेलू गंतव्यों के लिए हवाई किराए में काफी वृद्धि हुई है.

मुंबई, पुणे, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे विभिन्न केंद्रों से लोकप्रिय मार्गो के हवाई किराए में पिछले वर्ष की तुलना में आगामी दिवाली अवधि के दौरान वृद्धि देखी जा रही है.

उन्होंने कहा, हमने अंडमान, हिमाचल और कश्मीर के लिए 50-60 प्रतिशत, गोवा और केरल के लिए 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी है. मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, आदि जैसे महानगरों में भी पिछले साल की तुलना में 25-30 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है क्योंकि भारत के प्रवासी कामकाजी पेशेवर अपने परिवारों के साथ दिवाली मनाने के लिए अपने गृहनगर वापस जा रहे हैं.

हमारा डेटा इंगित करता है कि वीजा चुनौतियों के साथ हवाई किराए में वृद्धि के बावजूद, हम पूर्व-महामारी स्तरों की तुलना में अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक मजबूत वृद्धि देखना जारी रखते हैं. ऑस्ट्रेलिया, यूरोप के स्विट्जरलैंड, फ्रांस और स्पेन, ब्रिटेन में दिवाली पर हवाई किराए में 30-35 प्रतिशत, दक्षिण पूर्व एशिया के सिंगापुर, थाईलैंड, मलेशिया और इंडोनेशिया में 35 प्रतिशत, वियतनाम और कंबोडिया में 40 प्रतिशत की वृद्धि, दुबई भी 35 प्रतिशत और मॉरीशस 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

इससे पहले, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 31 अगस्त, 2022 से घरेलू हवाई किराए पर लगाई गई सीमा को हटा दिया था. सीमा को हटाने का निर्णय दैनिक मांग और एयर टर्बाइन ईंधन (एटीएफ) की कीमतों के विश्लेषण के बाद लिया गया था.

First Published : 12 Oct 2022, 04:40:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.