News Nation Logo
Banner

हवाई यात्रा हो सकती है महंगी, केरोसीन हुआ सस्ता, जानिए क्या है नई कीमत

राष्ट्रीय राजधानी में विमान ईंधन (Aviation Turbine Fuel-ATF) की कीमत 719.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 1.82 प्रतिशत बढ़ाकर 40,211.78 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गयी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Oct 2020, 09:13:36 AM
Flight

Flight (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

विमान ईंधन (Air Fuel) के दाम में लगभग 2 प्रतिशत की वृद्धि की गयी, जबकि राशन की दुकानों के जरिये बिकने वाले केरोसीन के दाम में 2.19 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गयी. अंतर्राष्ट्रीय लागत के अनुरूप यह कदम उठाया गया है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रालियम कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में विमान ईंधन (Aviation Turbine Fuel-ATF) की कीमत 719.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 1.82 प्रतिशत बढ़ाकर 40,211.78 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गयी.

यह भी पढ़ें: बदल गए आम आदमी से जुड़े ये 10 नियम, रोजमर्रा पड़ेगा सीधा असर

केरोसीन के दाम घटे
इसके अलावा तेल कंपनियों ने राशन की दुकानों (PDS) के जरिये बिकने वाले केरोसीन (Kerosene) के दाम में कटौती की है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation-IOC) ने एक बयान में कहा कि केरोसीन की कीमत 25.84 रुपये लीटर से घटाकर 23.65 रुपये प्रति लीटर कर दी गयी है. हालांकि दिल्ली में सभी घरों में एलपीजी और पाइप के जरिये रसोई गैस की पहुंच होने के बाद दिल्ली में राशन की दुकानों में केरोसीन की बिक्री नहीं होती.

यह भी पढ़ें: बदल जाएंगे ट्रैफिक नियम, अगर हुई ये गलती तो देना होगा भारी जुर्माना

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में गिरावट से कुछ महीने पहले केरोसीन और खाना पकाने की गैस (LPG Gas Price Today) पर दी जा रही सब्सिडी को समाप्त करने में मदद मिली. आईओसी ने कहा कि मुंबई में केरोसीन की कीमत में कुल मिलाकर 16 फरवरी, 2020 से अबतक 12.73 रुपये लीटर की कमी आ चुकी है. इस दौरान दूसरे बाजारों में भी दाम कम हुए हैं.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays October 2020: अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए पूरी लिस्ट

रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं
एलपीजी (LPG Gas Price Today) के बिक्री मूल्य में अक्टूबर महीने के लिये दिल्ली और अन्य बाजारों में कोई बदलाव नहीं हुआ. 14.2 किलो का सिलेंडर 594 रुपये में आता है. पेट्रोल और डीजल के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार के मूल्य के अनुसार संशोधन दैनिक आधार पर होता है. वहीं राशन की दुकानों के जरिये बिकने वाले केरोसीन, एलपीजी और एटीएफ की कीमतों में संशोधन हर महीने की पहली तारीख को होता है. (इनपुट भाषा)

First Published : 02 Oct 2020, 08:44:13 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो