logo-image

खुशखबरी, हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे इंटरनेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल

एयरक्राफ्ट कानून 1937 के रूल 29बी के तहत यह नियम बनाया गया है कि कोई भी यात्री या पायलट फ्लाइट में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करेगा.

Updated on: 02 Mar 2020, 11:11 AM

नई दिल्ली:

हवाई यात्रा (Air Travel) करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. घरेलू विमानों (Domestic Flight) में उड़ान के दौरान यात्री अब इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. पायलट अगर चाहे तो वाई फाई (Wi Fi) के जरिए मुसाफिरों को इंटरनेट (Internet) सेवा उपलब्ध करा सकता है. यात्री इंटरनेट के जरिए लैपटॉप, स्मार्टफोन, ई रीडर, स्मार्टवॉच या टैबलेट जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) मशीन का भी इस्तेमाल इस सेवा के जरिये किया जा सकता है. यह सेवा उस समय के लिए पायलट द्वारा स्थगित की जा सकती है जब मौसम खराब हो और विजिबिलिटी बहुत कम हो.

यह भी पढ़ें: आज खुल गया एसबीआई कार्ड का आईपीओ, निवेशकों को पैसा बनाने का सुनहरा मौका

फिलहाल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करने का है नियम

हालांकि एयरक्राफ्ट कानून 1937 के रूल 29बी के तहत यह नियम बनाया गया है कि कोई भी यात्री या पायलट फ्लाइट में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करेगा. अब मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के तहत सब रूल 1 के आधार पर पायलट इन कमांड इस सेवा को उपलब्ध करा सकता है. सिर्फ विमानों के लैंड करने या रन वे में जब तक हो तब तक इसकी सेवा नहीं देने की बात नोटिफिकेशन में कही गयी है.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में तेज रिकवरी, पैसा कमाना है तो जानिए आज की 3 शानदार ट्रेडिंग कॉल

Amazon की बंपर सेल शुरू, इन प्रोडक्ट्स पर मिलेगा 50-60 फीसदी डिस्काउंट

जानकारी के मुताबिक इस सेल में एमजॉन (Amazon) AC-फ्रिज जैसे सामानों पर 40 फीसदी तक की छूट दे रहा है. एमजॉन की प्रेस रिलीज के मुताबिक Samsung, LG, Sony, Fujifilm, Panasonic, Sanyo और TCL जैसी कंपनियों के प्रोडक्स पर शानदार ऑफर दिए हैं. इसके साथ ही ग्राहकों को कई कंपनियों के प्रोडक्ट्स पर No Cost EMI का ऑप्शन दिया गया है. इस सेल में ग्रोहकों को स्मार्ट टीवी पर 50 फीसदी की छूट दी जा रही है. इसके अलावा लार्ज अप्लायंसेज पर 60 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. वहीं रेफ्रिजिरेटर्स पर ग्राहकों को 40 फीसदी तक छूट का फायदा मिलेगा.