logo-image

हवाई यात्रियों को जल्द मिल सकती है बड़ी राहत, बगैर RT-PCR रिपोर्ट के भी कर सकेंगे सफर

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा जल्द इस पर फैसला लिए जाने की संभावना है. बता दें कि हाल ही में सुरेश प्रभु ने नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र के माध्यम से आग्रह किया था.

Updated on: 07 Jun 2021, 07:45 AM

highlights

  • सुरेश प्रभु ने हरदीप सिंह पुरी को पत्र के माध्यम से आग्रह किया था 
  • बिना RT-PCR रिपोर्ट के हवाई यात्रा की अनुमति पर विचार 
  • सरकार के द्वारा जल्द इस पर फैसला लिए जाने की संभावना

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के इस दौर में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है. दरअसल, नागरिक उड्डयन मंत्रालय अब कोविड वैक्सीन ले चुके हवाई यात्रियों के लिए बिना RT-PCR रिपोर्ट के हवाई यात्रा की अनुमति पर विचार कर रहा है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा जल्द इस पर फैसला लिए जाने की संभावना है. बता दें कि हाल ही में सुरेश प्रभु ने नागरिक उड्डयन मंत्री (Union Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) को पत्र के माध्यम से आग्रह किया था. 

यह भी पढ़ें: SBI में हो रहे बस ये लिमिटेड काम, लिस्ट देखकर ही जाएं ब्रांच

पिछले महीने QR Code वाली कोरोना RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट दिखाना कर दिया था जरूरी 
बता दें कि पिछले महीने एयरपोर्ट पर विदेश जाने वाले हवाई यात्रियों को क्यूआर कोड (QR Code) वाली कोरोना RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी कर दिया था. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने फैसला लिया था कि बगैर क्यूआर कोड वाली RT-PCR रिपोर्ट के हवाई यात्रियों को विमान में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरपोर्ट के ऊपर यात्री कोरोना की फर्जी रिपोर्ट को दिखाकर यात्रियों को यात्रा करते हुए देखा गया था और जिसकी वजह से यह निर्णय लिया गया था. 

यह भी पढ़ें: 84 दिनों की वैलिडिटी वाले एयरटेल प्रीपेड प्लान 379 रुपये से शुरू होते हैं

क्यूआर कोड वाली कोरोना की रिपोर्ट के जरिए अब लैब और रिपोर्ट की वैलिडिटी का पता चल जाएगा. बता दें कि अभी तक बहुत सी लैब में क्यूआर कोड की सुविधा नहीं थी लेकिन अब ज्यादातर लैब ने आरटी-पीसीआर रिपोर्ट क्यूआर कोड के साथ देना शुरू कर दिया है. आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पर क्यूआर कोड होने की वजह से टेस्ट की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी. इसके अलावा एयरपोर्ट पर फर्जी रिपोर्ट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: यूजर्स अब Flipkart पर कर सकते हैं कोविड-19 सेल्फ टेस्ट किट का ऑर्डर