logo-image

Air India ने शराब पॉलिसी में किया बदलाव, यात्रियों को 3 केटेगरी में बांटा

Air India ने फ्लाइट में यात्रा के दौरान शराब परोशने की पॉलिसी में बदलाव किया है. यह बदलाव एअर इंडिया यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया है. शराब पीने के बाद यात्रा को दौरान कोई हंगामा न हो और यात्रा शांतिपूर्वक चलती रहे. पिछले कुछ दिनों

Updated on: 24 Jan 2023, 11:59 PM

नई दिल्ली:

Air India ने फ्लाइट में यात्रा के दौरान शराब परोशने की पॉलिसी में बदलाव किया है. यह बदलाव एअर इंडिया यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया है. शराब पीने के बाद यात्रा को दौरान कोई हंगामा न हो और यात्रा शांतिपूर्वक चलती रहे. पिछले कुछ दिनों में कई फ्लाइट में यात्रा के हंगामा देखने को मिला है, वही 26 नवंबर को न्यूयॉर्क से दिल्ली की यात्रा के दौरान महिला पर पेशाब करने के मामले के बाद यह फैसला लिया है. इसमें यात्री को तीन केटेगरी में बांटा जायेगा. 

यह भी पढ़े- Spice Jet fare: स्पाइस जेट ने दी बड़ी छूट, ट्रेन के किराए पर करें हवाई सफर

एअर इंडिया ने अपनी यात्रा को और बेहतर बनाने एंव सुरक्षित बनाने के लिए फ्लाइट के दौरान यात्रियों को शराब परोशने की पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है. एअर इंडिया ने बयान जारी कर कहा है अब वो शराब को तीन केटेगरी में रखा जाएगा. पहला हरा, दूसरा पीला वही तीसरा लाल होगा. ग्रीन का मतलब शराब दिया जायेगा. पीला का मतलब स्थिति कंट्रोल में है वही लाल का मतलब है यात्री को शराब पीने नहीं दिया जायेगा.

हरा रंग

इस केटेगरी का मतलब यात्री केबिन क्रू से अच्छे से बात कर रहा है. आंखे एकदम नॉर्मल है. किसी से कोई बतमीजी से बात नहीं कर रहा है. इस स्थिति में यात्री को केबिन क्रू के द्वारा शराब दिया जा सकता है. 

पीला रंग 

इस स्थिति में यात्री की आंखे लाल हो गई है, केबिन क्रू के साथ अच्छा व्यवहार नहीं कर रहा है. इस स्थिति में क्रू मेंबर यात्री को समझाने की कोशिश करेगी और स्थिति को काबू में करने की कोशिश करेगी. और शराब न पीने का रिक्वेस्ट करेगी.

लाल रंग

इस केटेगरी का मतलब यात्री पुरी तरह से नशे में है केबिन क्रू और लोगों से सही से बातचीत नहीं कर रहा है. वही नशे में चल नहीं पा रहा है. इस स्थिति में उस यात्री को शराब परोसा नहीं जायेगा. 

एअर इंडिया ने जानकारी देते हुए कहा कि उसने यूएस नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन से प्राप्त जानकारी और दूसरे विमान कंपनियों के द्वारा जुटाए गये जानकारी के आधार पर यह पॉलिसी बनाया है.