News Nation Logo

खुशखबरी: एम्स (AIIMS) में अब नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन, Online लें OPD का Appointment

वैसे तो एम्स (AIIMS) में मरीजों को इलाज कराने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है लेकिन अब अस्पताल प्रशासन मरीजों को जल्द सुविधाएं देने के लिए खुद को अपग्रेड कर रहा है. इसी क्रम में एम्स ने एक नई सेवा शुरू की है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 05 Jan 2020, 08:18:25 AM
एम्स में अब नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन

एम्स में अब नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • वैसे तो एम्स में मरीजों को इलाज कराने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है लेकिन अब अस्पताल प्रशासन मरीजों को जल्द सुविधाएं देने के लिए खुद को अपग्रेड कर रहा है. 
  • एम्स अस्पताल में मरीजों को ओ.पी.डी के लिए लंबी लाइनों मे लगकर धक्के खाने की अब ज़रूरत नहीं है.
  • अब मरीज इलाज कराने के लिए एम्स की वेबसाइट http://www.aiims.edu पर जाकर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं. 

नई दिल्ली:

वैसे तो एम्स (AIIMS) में मरीजों को इलाज कराने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है लेकिन अब अस्पताल प्रशासन मरीजों को जल्द सुविधाएं देने के लिए खुद को अपग्रेड कर रहा है. इसी क्रम में एम्स ने एक नई सेवा शुरू की है. एम्स अस्पताल में मरीजों को ओ.पी.डी के लिए लंबी लाइनों मे लगकर धक्के खाने की अब ज़रूरत नहीं है क्योंकि एम्स ने ओ.पी.डी की प्रक्रिया को ऑफ लाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी कर दिया है. अब मरीज इलाज कराने के लिए एम्स की वेबसाइट http://www.aiims.edu पर जाकर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं. इस सिस्टम को ORS System नाम दिया गया है.

इसके पहले बताया जा रहा था कि एम्स (AIIMS) में नवनिर्मित सर्जिकल ब्लॉक में अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर (Hi-tech Opertation Theatre) बनाने का काम जल्द ही पूरा होने वाला है. इसके बाद सर्जिकल ब्लॉक संचालन के लिए तैयार हो जाएगा और उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने तक सर्जिकल ब्लॉक में इलाज शुरू कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: कश्मीर में नेताओं की स्थिति आगे कुआं पीछे खाई वाली, नजरबंदी हटी तो गिरफ्तारी तय

इसी के साथ ही साथ सूत्रों से ये भी बात सामने आ रही है कि अगले महीने तक नए ओपीडी ब्लॉक की भी शुरूआत की जा सकती है. नए ओपीडी ब्लॉक और अत्याधुनिक ओटी के शुरू होने से लंबा इंतजार करने वाले मरीजों की फजीहत थोड़ी कम हो सकती है.

इन स्टेप्स को फॉलो कर आप अपॉइंटमेंट ले सकते हैं -
Step 1. सबसे पहले ORS (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम) की वेबसाइट पर जाएं. इसके लिए आप https://ors.gov.in/index.html लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.
Step 2. इसके बाद 'Book Appointment Now' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
Step 3. आपके डेस्कटॉप/लेपटॉप/मोबाइल/टेबलेट की स्क्रीन के राइट साइड में मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन होगा, जिसे फिल करना जरूरी है. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.
Step 4. अब आपको एक OTP मिलेगा, जिसे वेबपेज पर दिए गए OTP वाले कॉलम में भरना होगा.
Step 5. अब आप ‘I have Aadhar’ पर क्लिक करें
Step 6. इसके बाद, आपको प्रदेश, अस्पताल का नाम और डिपार्टमेंट का नाम भरना होगा, जिसमें आपको अपॉइंटमेंट चाहिए. AIIMS दिल्ली के लिए आप प्रदेश में दिल्ली, अस्पताल में AIIMS भरें और फिर संबंधित डिपार्टमेंट का नाम भरें.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या असम में जबरन लोगों को घरों से उठा रही है पुलिस? क्या है इस वीडियो का सच

Step 7. जिस तारीख की अपॉइंटमेंट चाहिए वो तारीख बताएं.
Step 8. इसके बाद अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कराएं.
Step 9. इस पूरे प्रोसेस के बाद आपको अपॉइंटमेंट के कन्फर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा.
Step 10. इसका मोबाइल ऐप भी आता है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

एम्स में इलाज का खर्च
बहुत से लोग समझते हैं कि देश के इस सबसे बड़े हॉस्पिटल में इलाज का खर्च भी बहुत अधिक होगा लेकिन ऐसा नहीं है. यहां मरीजों को फ्री इलाज होता है लेकिन यह रोग की गंभीरता पर भी निर्भर है. http://www.aiims.edu/aiims/hosp-serv/revised-rates-main.htm पर आप एम्स में स्वास्थ्य सेवाओं की पूरी लिस्ट भी देख सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Jan 2020, 08:13:11 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.