logo-image

HDFC के बाद अब SBI के ग्राहकों को झटका, अब ज्यादा देनी होगी EMI

SBI: निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC) के बाद अब सबसे बड़े सरकारी बैंक समुह भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India)ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है.

Updated on: 15 Sep 2022, 01:08 PM

highlights

  • देश के सबसे बड़े बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें, ग्राहकों की जेब होगी ढीली 
  • बेस रेट में वृद्धि  से अन्य व्यवस्थाएं भी हो सकती हैं प्रभावित 

नई दिल्ली :

SBI: निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC) के बाद अब सबसे बड़े सरकारी बैंक समुह भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India)ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है. एसबीआई ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) को 70 आधार अंक यानी 0.7 फीसदी बढ़ाकर 13.45 फीसदी कर दिया है. जिसका असर बैंक के आम करदाता पर सीधा पड़ने वाला है. होम लोन सहित कई प्रकार के लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी. हाल ही में निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी ने भी अपनी एमसीएलआर में इजाफा किया था. जिसका असर होम लोन पर देखने को मिला था.

यह भी पढ़ें : DDA Scheme: दिल्ली में घर खरीदने वालों की हुई चांदी, सिर्फ 7.91 लाख रुपए मे खरीदें सपनो का आशियाना

आपको बता दें कि एसबीआई (SBI)ने पिछली बार आधार दर और बीपीएलआर में 15 जून 2022 को बढ़ोतरी की थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये पुराने बेंचमार्क हैं जिन पर बैंक करदाताओं को कर्ज उपल्ब्ध कराते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक अब फ्लोटिंग रेट लोन वाले इन पुराने कर्जदारों की ब्याज की दरें बढ़ जाएंगी. जिसका असर सीधा मासिक ईएमआई पर पड़ने वाला है. आपको बता दें कि होम लोन हो चाहे अन्य कोई लोन सभी की ईएमआई ब़ढने के चांस  हैं.

क्या है बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट? 
आरबीआई के मुताबिक "बेंचमार्क दर ऋण की ब्याज दरों की गणना के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मानक दर को संदर्भित करता है. आरबीआई (RBI)के अनुसार, 'बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट का मतलब इंटर्नल बेंचमार्क दर है जिसका इस्तेमाल 30 जून 2010 तक स्वीकृत एडवांस या ऋणों पर ब्याज दरों को निर्धारित करने के लिए किया जाता है".