logo-image

छोटे बच्चों का भी बन जाएगा आधार कार्ड (Aadhaar Card), बस करना होगा ये काम

UIDAI ने छोटे बच्चों के लिए आधार (Aadhaar Card) बनाने की खास सुविधा दी गई है. इस सुविधा के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं.

Updated on: 13 Feb 2020, 11:31 AM

नई दिल्ली:

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority Of India-UIDAI): आज की रोजमर्रा की जिंदगी में आधार कार्ड (Aadhaar card) हर किसी के लिए काफी जरूरी हो गया है. मौजूदा समय में कई सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार जरूरी हो गया है. ऐसे में अगर आपने आधार नहीं बनवाया है तो इसे तुरंत बना लीजिए. आधार के साथ एक और चीज है कि इसे सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों का भी आधार बनवाया जा सकता है. UIDAI ने छोटे बच्चों के लिए आधार बनाने की खास सुविधा दी गई है. इस सुविधा के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PF खाताधारकों के लिए मिनिमम पेंशन बढ़ाने को लेकर मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

बच्चे के साथ संबंध का प्रमाण देना जरूरी
छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता या अभिभावक को अपना आधार कार्ड और बच्चे से संबंध का प्रमाण प्रस्तुत करना होता है. बच्चे के साथ संबंध को साबित करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र, अस्पताल की पर्ची का इस्तेमाल किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति बच्चे का आधार बनाने के लिए इन डॉक्युमेंट्स का इस्तेमाल कर सकता है. वहीं 5 साल से अधिक की आयु वाले बच्चों के लिए स्कूल से मिले पत्र, ग्राम प्रधान या सभासद का पत्र भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें कि 5 साल के ऊपर के बच्चों के आवेदन के दौरान बायोमेट्रिक रिकॉर्ड लिया जाता है. हालांकि इसे 15 साल बाद एक बार फिर से अपडेट कराना होगा. कोई भी व्यक्ति पास के पोस्ट ऑफिस या आधार सेवा केंद्र जाकर आधार कार्ड को बनवा सकता है.

यह भी पढ़ें: बासमती और गैर-बासमती चावल (Basmati Rice) एक्सपोर्ट में आई गिरावट, जानिए क्या है वजह

आधार (Aadhar card) कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें 
ऑनलाइन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत आसान है. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए, आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर की जरूरत होगी. e-Aadhaar वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं और डाउनलोड AADHAAR पर क्लिक कर प्रिंट लिया जा सकता है. इस लिंक पर (ttps://eaadhaar.uidai.gov.in)
जाकर भी प्रिंट ले सकते हैं. बता दें कि आधार कार्ड की डाउनलोड की गई फाइल का पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स का होता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज MCX पर सोना-चांदी महंगे होंगे या सस्ते, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

आधार कार्ड में दिए गए नाम के पहले 4 लेटर्स और उसके बाद जन्म का वर्ष लिखना होता है. मान लीजिए आप का नाम रवि कुमार (RAVI KUMAR) है और आपके जन्म का वर्ष 1980 है तो पासवर्ड RAVI1980 होगा.