logo-image

Free में Aadhar Card अपडेट करने की आखिरी तारीख आज, कल से देने होंगे इतने पैसे

Aadhar Card Update: आधार कार्ड में नाम, नाम की स्पेलिंग, जन्मतिथि और पता फ्री में बदलवाने की आज आखिरी तारीख है. आज के बाद आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए आपसे कोई शुल्क लिया जा सकता है

Updated on: 14 Jun 2023, 11:48 AM

New Delhi:

Aadhar Card Update: बैंक में खाता खुलवाने से लेकर सरकारी योजनाओं में आवदेन करने तक और मोबाइल का सिम खरीदने से लेकर राशन कार्ड बनवाने तक लगभग सभी सरकारी या कागजी कामों में हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही. इस लिहाज से हमारे सभी डॉक्यूमेंट्स में से आधार कार्ड सबसे ज्यादा जरूरी और महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है. लेकिन कई बार हमें अपना आधार कार्ड अपडेट कराना होता है. अगर आपको भी आधार कार्ड बनवाए 10 साल से ज्यादा समय हो गया है तो आपका भी डेमोग्राफिक अपडेशन जरूरी है. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-NCR में कब मिलेगी गर्मी से राहत? जानें अपने शहर में मौसम का हाल

UIDAI की ओर से फ्री आधार अपडेशन की सुविधा

इसलिए आधार कार्ड जारी करने वाली सस्था UIDAI इसको लेकर लोगों को जागरुक करने का काम कर रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपने पिछले 10 सालों से अपने आधार को अपडेट नहीं किया है और कुछ बदलाव पेंडिंग है तो उसको तुरंत पूरा करा लें. हालांकि पिछले दिनों UIDAI की ओर से फ्री आधार अपडेशन की सुविधा शुरू की गई थी. मतलब, आधार अपडेट कराने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा. हालांकि UIDAI ने मुफ्त अपडेशन के लिए अंतिम तारीख 14 जून 2023 रखी थी. इसके हिसाब से फ्री अपडेशन की आज आखिरी डेट है.

यह खबर भी पढ़ें- बाज़ार Petrol Diesel Prices: यूपी-हरियाणा समेत कई राज्यों में बदले तेल के दाम, चेक करें रेट

नाम, जन्मतिथि और फोटो जैसी कई गलतियां कराएं सही

दरअसल, कई बार आधार बनवाते समय उसमें नाम, जन्मतिथि और फोटो जैसी कई गलतियां रह जाती हैं. इसके साथ ही कभी-कभी आपको आधार में अपना एड्रेस भी बदलना होता है. इसका परिणाम यह होता है कि ज्यादा दिन बीत जाने पर बायौमैट्रिक डिटेल्स भी बदल जाते हैं. UIDAI के अनुसार जो भी डिटेल्स ऑनलाइन अपडेट हो सकती हैं, उनको आज फ्री में अपडेट किया जा सकता है. इसके लिए आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.