logo-image

आपके आधार कार्ड (Aadhar Card) के नंबर को कोई ना देख पाए, इसके लिए करें ये खास उपाय

Aadhar Card Latest News: ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत आसान है. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर की जरूरत होती है.

Updated on: 16 Apr 2021, 02:49 PM

highlights

  • UIDAI ने मास्क्ड आधार कार्ड (Masked Aadhaar Card) की दी हुई है सुविधा 
  • मास्क्ड आधार कार्ड सामान्य आधार की ही तरह काम करता है, लेकिन इसमें पूरा नंबर नहीं होता है

नई दिल्ली :

Aadhar Card Latest News: मौजूदा समय में किसी भी व्यक्ति के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest News) एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है. ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको कई सरकारी योजनाओं का फायदा मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि ज्यादातर सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधार का होना जरूरी है. ऐसे में आधार कार्ड (Aadhaar Card Download) में सही जानकारी का अपडेट होना जरूरी है. आधार कार्ड में गलत जानकारी दिए जाने पर आपको भविष्य में कई सरकारी योजनाओं से मिलने वाले फायदे से हाथ धोना पड़ सकता है. वहीं आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगह पर होने की वजह से इसकी सुरक्षा को लेकर आपको चिंता होना जायज है. कई लोग चाहते हैं कि उनके आधार नंबर का पता हर किसी को नहीं चले और वे उसका इस्तेमाल भी कर सकें. 

यह भी पढ़ें: 6.5 लाख वाहनों को आज से भरना पड़ सकता है इतने रुपये का जुर्माना, जानें क्यों

माक्स्ड आधार कार्ड में दिखता है आखिरी चार अंक
UIDAI ने इन्हीं चिंताओं को देखते हुए मास्क्ड आधार कार्ड (Masked Aadhaar Card) की सुविधा दी हुई है. जैसा कि आप जानते हैं कि आधार कार्ड 12 अंक का होता है वहीं मास्क्ड आधार में पहले के 8 अंक को छुपा दिया जाता है. मतलब यह कि किसी भी व्यक्ति को आपके आधार के आखिरी चार अंक ही दिखाई देंगे. मास्क्ड आधार कार्ड सामान्य आधार की ही तरह काम करता है, लेकिन इसमें पूरा नंबर नहीं होता है. मास्क्ड आधार कार्ड में आधार नंबर को छोड़कर बाकी सभी जानकारियां रहती हैं. 

यह भी पढ़ें: प्रवासी भारतीयों की सुविधा के लिए मोदी सरकार ने OCI कार्ड पर लिया बड़ा फैसला

इस तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं मास्क्ड आधार कार्ड
ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत आसान है. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर की जरूरत होती है. यूजर को https://uidai.gov.in पर जाकर My Aadhaar सेक्शन के Get Aadhaar में Download Aadhaar पर क्लिक होगा. यहां आधार नंबर भरने के बाद नीचे दिए गए मास्क्ड आधार के विकल्प को टिक करना होगा. कैप्चा भरने के बाद OTP पर क्लिक करना होगा. ओटीपी की जानकारी भरने के बाद आपको मास्क्ड आधार डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा.