logo-image

Aadhaar Card Update: अब फ्री में करा सकते हैं आधार कार्ड अपडेट, 14 जून है अंतिम तारीख

नौकरी से लेकर किसी भी व्यापार के लाइसेंस लेने में भी आधार कार्ड ही पहचान प्रूफ के रूप में लगता है. लेकिन कई बार लोग पता चेंज करते हैं या आधार में कोई बदलाव होता है तो उसके लिए 100 रुपए तक चार्ज किया जाता है.

Updated on: 30 May 2023, 04:27 PM

highlights

  • आम तौर पर आधार कार्ड अपडेट के लिए किया जाता है चार्ज 
  • UDAI ने आधार कार्ड अपडेट कराने की अंतिम तारीख रखी 14 जून 
  • 50 रुपए से लेकर 100 रुपए लिया जाता है चार्ज

नई दिल्ली :

Free Aadhaar Card Update: आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति का मुख्य डॅाक्यूमेंट माना जाता है. किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड (Aadhar card)की ही जरूरत होती है. यही नहीं नौकरी से लेकर किसी भी व्यापार के लाइसेंस लेने में भी आधार कार्ड ही पहचान प्रूफ के रूप में लगता है. लेकिन कई बार लोग पता चेंज करते हैं या आधार में कोई बदलाव होता है तो उसके लिए 100 रुपए तक चार्ज किया जाता है. लेकिन यदि आप आधार को अपडेट कराने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि UDAI ने फ्री में आधार अपडेट (free aadhaar update)करने की घोषणा की है..

यह भी पढे़ं : Rule Change: 1 जून बिगाड़ देगा आपका बजट, इन 3 बड़े बदलावों के लिए रहें तैयार

 डिजिटल इंडिया के तहत होगा फ्री आधार अपडेट
दरअसल, आधार को समय-समय पर अपडेट कराना होता है. क्योंकि जैसे ही व्यक्ति घर का पता चेंज करता है तो सबसे पहले आधार में बदलवाना होता है. लेकिन जनसुविधा केन्द्र संचालक आधार कार्ड का अपडेट करने के लिए 100 रुपए से लेकर 200 रुपए तक चार्ज करते हैं. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आगामी 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट किया जा रहा है. जिसे आप घर बैठे भी अपडेट कर सकते हैं. हालांकि यदि आप आधार सेंटर पर जाकर अपडेट करेंगे तो 50 रुपए का शुल्क देना होगा.. 

सिर्फ पता होगा फ्री अपडेट 
आपको बता दें कि UDAI ने साफ किया है कि यदि कोई भी आधार कार्ड धारक पता चेंज करता है कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. लेकिन यदि जन्मतिथि, नाम, जेंडर आदि बदलना है तो उसका शुल्क देना होगा. फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक कर अपना आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद ओटीपी वेरिफाई करें. डॅाक्यूमेंट अपडेट का विकल्प चुनकर उसे प्रमाणित करके आगे बढ़े. जैसे-जैसे इंटरफेस खुलेगा अपनी सही जानकारी भरकर अपडेट कर दें. एक सप्ताह के अंदर आपको अपडेट आधार कार्ड मिल जाता है.