logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में शादी के बाद महिलाएं कैसे बदल सकती हैं अपना सरनेम? ये है पूरा प्रोसेस

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपडेट किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकता है.

Updated on: 07 Jan 2022, 12:24 PM

highlights

  • आधार कार्ड होल्डर सिर्फ दो बार आधार कार्ड में नाम को अपडेट करा सकता है 
  • नाम अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड मौजूदा समय में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट (UIDAI Documents) हो गया है. आधार कार्ड के बगैर आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रह सकते हैं. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है साथ ही पते के पहचान के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होता है. बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है. वहीं शादी के बाद कुछ महिलाएं अपना सरनेम (Surname) बदल लेती हैं. ऐसे में सुविधाओं का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड का अपडेट (Aadhaar Update) रहना बेहद जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: Aadhaar कार्ड को बगैर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी कर सकते हैं डाउनलोड, फटाफट जानिए तरीका

ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं अपडेट
आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपडेट किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकता है. यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार अपडेट करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: Train Ticket कैंसिल कराने पर क्यों देने पड़ते हैं ज्यादा पैसे? यहां जानिए पूरा गणित

आधार कार्ड में ऑनलाइन सरनेम बदलने का तरीका
आपको सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद वहां पर आपको अपने आधार नंबर के साथ साइन इन करना है. नाम बदलने (Name change) के विकल्प का चुनाव करके आप अपना सरनेम बदल सकती हैं. यहां पर आप अपने नाम और सरनेम में बदलाव कर सकते हैं. सरनेम चेंज करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स को सबमिट करना होगा और उसके बाद Send OTP विकल्प को चुनना होगा. ओटीपी को भरने के साथ ही नाम बदलने का फॉर्म सबमिट हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: घर पर ही बन जाएगा बच्चों का आधार कार्ड (Aadhaar Card), बस करना होगा ये काम

सिर्फ दो बार कराया जा सकता है नाम अपडेट
यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड (Aadhaar News Update) होल्डर सिर्फ दो बार आधार कार्ड में अपने नाम (Name) को अपडेट करा सकता है. आधार कार्ड धारक अपना नाम अपडेट कराने के लिए आधार सेंटर जा सकते हैं. इसके अलावा नाम अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन सेवाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.