logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में 5 चीजों में अपडेट कराने के लिए नहीं चाहिए कोई डॉक्यूमेंट

Aadhaar Card Update: अगर किसी व्यक्ति को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी को आधार (Update Your Aadhaar) में अपडेट कराना है तो उसके लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 07 Dec 2020, 12:54 PM

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Update: आज के मौजूदा दौर में आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest News) एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. आपके पास अगर आधार कार्ड नहीं है तो आपको कई सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं मिल पाएगा. दरअसल, अधिकतर सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार का होना जरूरी है. ऐसे में आधार कार्ड (Aadhaar Card Download) में सही जानकारी अपडेट होनी ही चाहिए. आधार कार्ड में कोई गलत जानकारी दी गई है तो आपको भविष्य में कई सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ से हाथ धोना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: भारत बंद: जानिए किसे मिलेगी छूट और क्या रहेगा बंद

कैसे करा सकते हैं अपडेट
आप आधार कार्ड में मौजूदा जानकारियों में भी बदलाव कर सकते हैं. आपको बताते चलें कि कुछ जानकारियों के संशोधन के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है तो वहीं कुछ ऐसे भी संशोधन हैं जिनके लिए आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है, इसके लिए आपको सिर्फ नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा. अगर किसी व्यक्ति को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी को आधार में अपडेट कराना है तो उसके लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक से 100 टन टमाटर बिहार क्यों पहुंचा रहा है रेलवे, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

लोगों को सिर्फ अपने नजदीकी आधार सेंटर पर आधार की कॉपी लेकर जाना होगा. यूआईडीएआई (UIDAI) से मिली जानकारी के मुताबिक आधार में संशोधन के लिए आधार सेंटर पर पहले से अप्वाइंटमेंट लेकर जाना होगा. आपको बता दें कि नाम, पता और जन्म तिथि को अपडेट कराने के लिए वैलिड डॉक्यूमेंट देना होता है.

यह भी पढ़ें: 14 दिसंबर से होने वाला है ये बड़ा बदलाव, बदल जाएगा पैसों से जुड़ा नियम

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप ऑनलाइन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर की जरूरत होती है. e-Aadhaar वेबसाइट  पर जाएं और डाउनलोड AADHAAR पर क्लिक कर प्रिंट लिया जा सकता है. https://eaadhaar.uidai.gov.in/faadhaar/ लिंक पर जाकर आधार कार्ड का प्रिंट लिया जा सकता है. बता दें कि कि आधार कार्ड की डाउनलोड किए गए फाइल का पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स का होता है. आधार कार्ड में दिए गए नाम के पहले 4 लेटर और उसके बाद जन्म का वर्ष लिखना होता है. मान लीजिए आप का नाम रवि कुमार है और आपके जन्म का वर्ष 1980 है तो पासवर्ड RAVI1980 होगा.