News Nation Logo
Banner

आधार कार्ड (Aadhaar Card) खो जाने पर इस बेहद आसान तरीके से करा सकते हैं री-प्रिंट, लगते हैं सिर्फ इतने पैसे

कोई भी व्यक्ति सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करके ऑनलाइन आधार कार्ड (Aadhaar Card) को री-प्रिंट (Reprint) करा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Feb 2020, 10:33:28 AM
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI-Aadhaar Card)

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI-Aadhaar Card) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI-Aadhaar Card): अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की एक खास सुविधा के जरिए आप बेहद कम पैसे में नया आधार री-प्रिंट करा सकते हैं. कोई भी व्यक्ति सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करके ऑनलाइन आधार कार्ड (Aadhaar Card) को री-प्रिंट (Reprint) करा सकता है.

यह भी पढ़ें: 'मोदी सरकार ने चार लाख करोड़ रुपये फंसे कर्ज की वसूली की'

uidai पर जाकर करा सकते हैं री-प्रिंट
अगर आपका आधार खो गया है तो आपको री-प्रिंट कराने के लिए www.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का उपयोग करके आधार का री-प्रिंट करा सकता है. इस सुविधा के तहत अगर मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि पहले आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में री-प्रिंट कराने की सुविधा नहीं थी.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: RMS कर्मचारियों के लिए आउटस्टेशन अलाउंस को लेकर हुआ बड़ा फैसला

5 दिन में आपके दिए पते पर पहुंच जाएगा आधार
री-प्रिंटेड आधार कार्ड को 5 वर्किंग डे (कार्य दिवस) के भीतर स्पीड पोस्ट के जरिए रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा. आधार को फिर से री-प्रिंट के लिए आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग किया जा सकता है. री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले मोबाइल नंबर का आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना जरूरी है. ओटीपी इसी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है. अगर मोबाइल नंबर के साथ आधार रजिस्टर्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से भी आधार री-प्रिंट आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: LIC की इन कंपनियों में है बड़ी हिस्सेदारी, IPO के लिए करना होगा ये काम

कैसे करें री-प्रिंट का आवेदन- How to Apply
आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आधार सर्विस के तहत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें. क्लिक करने पर नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा. यहां 12 डिजिट का आधार नंबर या 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. पेमेंट सफल हो जाने के बाद स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा. भुगतान का मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. आधार लेटर रजिस्टर्ड पते पर पोस्ट के जरिए भेज दिया जाएगा.

First Published : 08 Feb 2020, 10:33:28 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.