logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) खो गया है, लॉकडाउन खत्म होने के बाद सिर्फ 50 रुपये में कराएं री-प्रिंट

आधार कार्ड (Aadhaar Card) री-प्रिंट कराने के लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना पड़ेगा. इस सुविधा के तहत अगर मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी अप्लाई किया जा सकता है.

Updated on: 25 Apr 2020, 02:47 PM

नई दिल्ली:

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI): अगर आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) खो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बाद आप सिर्फ 50 रुपये का भुगतान कर ऑनलाइन आधार कार्ड (Aadhaar Card) को री-प्रिंट (Reprint) करा सकते हैं. री-प्रिंट कराने के लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना पड़ेगा. इस सुविधा के तहत अगर मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी अप्लाई किया जा सकता है. गौरतलब है कि पहले आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में री-प्रिंट कराने की सुविधा नहीं थी.

यह भी पढ़ें: Covid-19: दुकानें खोलने के लिए राज्य सरकारों के आदेश का इंतजार करें व्यापारी, कैट का बयान

5 दिन में आपके पते पर पहुंचेगा आधार
री-प्रिंटेड आधार कार्ड को 5 वर्किंग डे के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिए रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा. आधार कार्ड को फिर से री-प्रिंट के लिए आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग कर सकते हैं. री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना जरूरी है. ओटीपी इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है. अगर मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से आधार री-प्रिंट आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): अभी तक इस राज्य में सबसे ज्यादा हुई गेहूं की सरकारी खरीद

कैसे करें अप्लाई - How to Apply
आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आधार सर्विस के तहत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें. क्लिक करने पर नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा. यहां 12 डिजिट का आधार नंबर या 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. पेमेंट सफल हो जाने के बाद स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा. भुगतान का मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. आधार लेटर रजिस्टर्ड पते पर पोस्ट के जरिए भेज दिया जाएगा.