logo-image

Aadhaar Card Latest Update: mAadhaar ऐप में जोड़ सकते हैं 5 आधार प्रोफाइल, जानिए कैसे

Aadhaar Card Latest Update: mAadhaar में अन्य प्रोफाइल को जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में mAadhaar ऐप डाउनलोड करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद 'प्लस' Icon पर क्लिक करना होगा.

Updated on: 30 Sep 2021, 03:38 PM

highlights

  • आधार कार्ड होल्डर के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाता है
  • mAadhaar की सुरक्षा के लिए 4 अंक का पासकोड सेट करना जरूरी 

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. ऐसे आपके पास अगर आधार कार्ड नहीं है तो आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं उठा पाएंगे. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के अलावा पते के पहचान के तौर पर भी होता है. आधार कार्ड को मौजूदा समय में कई जरूरी सेवाओं के साथ लिंक भी किया जाता है. ऐसे में किसी भी व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है. बता दें कि सरकार के द्वारा आधार कार्ड को अनिवार्य किए जाने के बाद से यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, ड्राइविंग लाइसेंस, RC और परमिट की वैलिडिटी बढ़ाई

सुरक्षा के लिए 4 अंक का पासकोड सेट करना जरूरी
आधार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक आप अपने mAadhaar ऐप में अधिकतम 5 आधार प्रोफाइल को जोड़ सकते हैं. प्रमाणीकरण के लिए आधार कार्ड होल्डर के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है. अब mAadhaar ऐप में परिवार के पांच लोगों की प्रोफाइल को जोड़ा जा सकता है.

mAadhaar की सुरक्षा के लिए 4 अंक का पासकोड सेट करना जरूरी है. अगर आप आधार लॉक/अनलॉक (Aadhaar Lock/Unlock) और बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक (Biometric Lock/Unlock) आदि जैसे चयनित आधार प्रोफाइल से संबंधित किसी भी सेवा का उपयोग करते हैं तो इस पासकोड की आवश्यकता होगी. 

यह भी पढ़ें: Post Office ATM से जुड़े नियम बदले, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

mAadhaar में अन्य प्रोफाइल को जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में mAadhaar ऐप डाउनलोड करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद 'प्लस' Icon पर क्लिक करना होगा. उसके बाद जिस प्रोफाइल को ऐप में जोड़ना है उसका आधार नंबर Enter करना होगा. आधार नंबर को डालने के बाद जिसका आधार नंबर है उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के ऊपर एक OTP आएगा और आपको वहां Enter करना होगा. OTP के डालने के साथ ही वह प्रोफाइल आपके mAadhaar में जुड़ जाएगा.