News Nation Logo
Banner

Aadhaar Card Latest Update: शादी के बाद आधार कार्ड में इस तरह बदल सकते हैं नाम और पता, जानिए तरीका

Aadhaar Card Latest Update: शादी की वजह से महिलाओं के उपनाम में बदलाव होने के साथ ही पते में भी बदलाव हो जाता है. ऐसी स्थिति में उन महिलाओं को आधार कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Feb 2021, 01:01:03 PM
Aadhaar Card Latest Update

Aadhaar Card Latest Update (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • आधार अपडेट सुधार फॉर्म लेकर शादी के बाद वाला नया नाम, अन्य जानकारियां भरनी होगी
  • महिला को शादी के बाद नाम और पता बदलने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत होगी
  • आधार के खो जाने की स्थिति में कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आधार को डाउनलोड कर सकता है

नई दिल्ली :

Aadhaar Card Latest Update: आज के मौजूदा समय में किसी भी व्यक्ति के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest News) एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है. ऐसे अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको कई सरकारी योजनाओं का फायदा मिलने में दिक्कत हो सकती है. दरअसल, मौजूदा समय में ज्यादातर सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधार का होना जरूरी हो गया है, इसलिए आधार कार्ड (Aadhaar Card Download) में सही जानकारी का अपडेट होना जरूरी है. आधार कार्ड में गलत जानकारी दिए जाने पर आपको भविष्य में कई सरकारी योजनाओं से मिलने वाले फायदे से हाथ धोना पड़ सकता है. बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहा होगा कि जिन महिलाओं की शादी हाल ही में हुई है तो ऐसी स्थिति में उन्हें आधार कार्ड में नाम और पता बदलने की जरूरत पड़ सकती है. 

यह भी पढ़ें: अगर आपने ये काम कर लिया तो ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के लिए नहीं दोना होगा टेस्ट

इस तरह से बदल सकते हैं नाम और पता
दरअसल, शादी की वजह से महिलाओं के उपनाम में बदलाव होने के साथ ही पते में भी बदलाव हो जाता है. ऐसी स्थिति में उन महिलाओं को आधार कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. जानकारी के मुताबिक इस स्थिति का सामना कर रही महिलाओं को सबसे पहले अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा. महिलाओं को आधार अपडेट सुधार फॉर्म लेकर उसमें शादी के बाद वाला अपना नया नाम और अन्य जरूरी जानकारियां भरनी होगी. सहायक दस्तावेज संलग्न करने के साथ ही उन्हें 25 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद उन्हें एक URN यानि अपडेट रिक्वेस्ट नंबर वाली पर्ची मिल जाएगी. इस यूआरएन के जरिए आधार अपडेट की स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, खरीदारी पर मिल रहा है 50% तक डिस्काउंट

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
महिला को शादी के बाद नाम और पता बदलने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. साथ ही सहायक दस्तावेज के तौर पर पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, भारतीय सरकार द्वारा जारी किए गए फोटो आईडी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, होली पर घर जाने के लिए रेलवे ने किया इन ट्रेनों का ऐलान

ऑनलाइन कर सकते हैं डाउनलोड
आधार कार्ड के खो जाने की स्थिति में कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकता है. आधार डाउनलोड की प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर की जरूरत होती है. e-Aadhaar वेबसाइट  पर जाएं और डाउनलोड AADHAAR पर क्लिक कर प्रिंट लिया जा सकता है. https://eaadhaar.uidai.gov.in/faadhaar/ लिंक पर जाकर आधार कार्ड का प्रिंट लिया जा सकता है. बता दें कि कि आधार कार्ड की डाउनलोड किए गए फाइल का पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स का होता है. आधार कार्ड में दिए गए नाम के पहले 4 लेटर और उसके बाद जन्म का वर्ष लिखना होता है. मान लीजिए किसी व्यक्ति का नाम रवि कुमार है और उसकी जन्म तिथि का साल 1980 है तो इस स्थिति में पासवर्ड RAVI1980 होगा.

First Published : 06 Feb 2021, 01:01:03 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.